Cricket Records: क्रिकेट मैदान पर अनजान सी टीम ने बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, केवल 15 गेंदों में जीत लिया टी20 इंटरनेशनल मैच
Advertisement
trendingNow11450425

Cricket Records: क्रिकेट मैदान पर अनजान सी टीम ने बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, केवल 15 गेंदों में जीत लिया टी20 इंटरनेशनल मैच

T20 Cricket Records: क्रिकेट के मैदान पर हार-जीत के रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं. ऐसा ही कुछ हुआ रविवार 20 नवंबर को. जब ज्यादातर क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें भारत और न्यूजीलैंड के मैच पर लगी थीं, तब एक अनजान सी टीम ने इतिहास रच दिया.

world record kenya vs mali

World Record in T20 Cricket: खेल जगत में अक्सर कुछ उलटफेर होते हैं. कोई अनजान सा खिलाड़ी दिग्गज पर भारी पड़ जाता है तो कभी कोई कमजोर समझी जाने वाली टीम बड़े और स्टार खिलाड़ियों से सजी टीम को हरा देती है. ऐसा कई बार हुआ है लेकिन रविवार को तो वर्ल्ड रिकॉर्ड ही बन गया. क्रिकेट की दुनिया में अनजान सी केन्या की टीम ने इतिहास रच दिया. केन्या ने टी20 मैच में माली को 105 गेंद बाकी रहते हरा दिया यानी मुकाबला केवल 15 गेंदों में ही जीत लिया. 

केन्या ने रचा इतिहास

क्रिकेट के मैदान पर यूं तो कई बार हार-जीत के रिकॉर्ड बनते हैं. नए बनते हैं तो पुराने टूट जाते हैं. ऐसा ही कुछ हुआ रविवार 20 नवंबर को. जब ज्यादातर क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें भारत और न्यूजीलैंड के मैच पर लगी थीं, तभी केन्या ने इतिहास रच दिया. केन्या ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप सब-रीजनल अफ्रीका क्वालिफायर ए के मुकाबले में यह कमाल किया. उसने माली को 105 गेंद बाकी रहते हराया. यह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदों के लिहाज से किसी भी टीम की सबसे बड़ी जीत है.

8 रन तक गंवाए 6 विकेट

किगाली सिटी में खेले गए इस मुकाबले में माली टीम के कप्तान चीक केइता ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. देखते ही देखते उनकी टीम महज 8 रन के स्कोर तक अपने 6 विकेट गंवा बैठी. टीम के लिए केवल एक बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार कर सका- थिओडोर मैकालू - जिन्होंने 20 गेंदों पर 2 चौके लगाते हुए 12 रन बनाए. टीम के 6 बल्लेबाज तो खाता भी नहीं खोल पाए. माली टीम इस तरह 10.4 ओवर में 30 रन बनाकर ऑलआउट हो गए.

पीटर का धमाल

केन्या के मीडियम पेसर पीटर लैंगाट (Peter Langat) ने सबसे ज्यादा 6 विकेट लिए. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. केन्या ने लक्ष्य 2.3 ओवर में हासिल कर लिया. ओपनर पुष्कर शर्मा ने 14 और कोलिंस ओबुया ने 18 रन बनाए और जीत दिलाकर नाबाद लौटे. ओबुया मैच में छ्क्के लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे जिन्होंने 6 गेंदों पर 1 चौका और 2 छक्के जड़े. पुष्कर ने 9 गेंदों पर 3 चौके जमाए.

ऑस्ट्रिया के नाम था रिकॉर्ड

इससे पहले यह वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑस्ट्रिया के नाम था. ऑस्ट्रेलिया ने साल 2019 में तुर्की के खिलाफ 2.4 ओवर में यानी 104 गेंद बाकी रहते 10 विकेट से जीत दर्ज की थी. उस मुकाबले में तुर्की ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 32 रन बनाए थे जिसके बाद ऑस्ट्रिया ने अरसलान आरिफ के नाबाद 26 रनों के दम पर मुकाबला जीता.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news