IND vs BAN : ईंट का जवाब पत्थर से... बांग्लादेश की धज्जियां उड़ाने के बाद दहाड़े कुलदीप यादव, बता दिया बॉलिंग सीक्रेट
Advertisement
trendingNow12304607

IND vs BAN : ईंट का जवाब पत्थर से... बांग्लादेश की धज्जियां उड़ाने के बाद दहाड़े कुलदीप यादव, बता दिया बॉलिंग सीक्रेट

बांग्लादेश के खिलाफ हुए भारत के T20 वर्ल्ड कप सुपर-8 मैच में स्टार स्पिनर कुलदीप यादव ने अपनी फिरकी का ऐसा जादू चलाया कि एक के बाद एक तीन बल्लेबाज विकेट गंवा बैठे. अब मैच विनिंग स्पेल के बाद कुलदीप यादब ने अपना बॉलिंग सीक्रेट बताया है.

IND vs BAN : ईंट का जवाब पत्थर से... बांग्लादेश की धज्जियां उड़ाने के बाद दहाड़े कुलदीप यादव, बता दिया बॉलिंग सीक्रेट

Kuldeep Yadav Bowling Secret : बांग्लादेश के खिलाफ हुए भारत के टी20 वर्ल्ड कप सुपर-8 मैच में स्टार स्पिनर कुलदीप यादव ने अपनी फिरकी का ऐसा जादू चलाया कि एक के बाद एक तीन बल्लेबाज विकेट गंवा बैठे. अब मैच विनिंग स्पेल के बाद कुलदीप यादब ने अपना बॉलिंग सीक्रेट बताया है. भारत ने यह मैच 50 रन से अपने नाम किया और सेमीफाइनल की बर्थ लगभग पक्की कर ली है. टी20 क्रिकेट में कुलदीप यादव ईंट का जवाब पत्थर से देने पर यकीन करते हैं. इसी आक्रामक तेवर से भारत के इस कलाई के जादूगर ने वेस्टइंडीज में चल रहे ICC टूर्नामेंट में सफलता भी हासिल की है. बता दें कि पिछले एक साल से अधिक समय से सभी फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे कुलदीप को अमेरिका में टूर्नामेंट के लीग स्टेज में बाहर रहना पड़ा था. अब वेस्टइंडीज की स्पिनरों की मददगार पिचों पर वह काफी प्रभावी साबित हो रहे हैं. 

कुलदीप का बॉलिंग सीक्रेट

कुलदीप ने टूर्नामेंट में अब तक खेले दो मैचों में पांच विकेट ले लिये हैं, जिसमें बांग्लादेश के खिलाफ मिले तीन विकेट भी शामिल हैं. कुलदीप की सफलता का एक कारण उनकी गेंदबाजी में आक्रामकता भी है. उन्होंने कहा कि वह अपनी लेंथ से कभी समझौता नहीं करते. स्टार स्पिनर ने कहा, 'दुनिया के किसी भी स्पिनर के लिये लेंथ काफी मायने रखती है. इस फॉर्मेट में तो आपको यह भांपना ही होता है कि बल्लेबाज क्या करने की सोच रहा है. इसके लिये काफी आक्रामक होना पड़ा है. मुझे आईपीएल में भी इससे मदद मिली और अब टी20 वर्ल्ड कप में भी.' 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगी कठिन परीक्षा

आस्ट्रेलिया के खिलाफ सोमवार (24 जून) को कुलदीप यादव के लिए सबसे कठिन परीक्षा होने वाली है. यह पूछने पर कि बल्लेबाज जब चौके-छक्के लगाने की फिराक में होते हैं, वह अपनी रणनीति पर कैसे अडिग रह पाते हैं. उन्होंने कहा, 'जब सामने वाली टीम को हर ओवर में 10 या 12 रन चाहिये और बल्लेबाज आपकी गेंदों की धुनाई करने को देखें तो सिर्फ लेंथ बनाये रखना जरूरी है.' बता दें कि बांग्लादेश के खिलाफ कुलदीप यादव ने 4 ओवर में सिर्फ 19 रन देकर 3 विकेट झटके.

'आपके पास प्लान होना चाहिए'

कुलदीप यादव ने कहा कि आक्रामक बल्लेबाजों से निपटने के लिए आपके पास प्लान होना चाहिए. उन्होंने कहा, 'जब वह आप पर प्रहार करने की कोशिश करें तो आपके पास प्लान होना चाहिये. ऐसे में विकेट लेने का चांस ज्यादा होता है.' कुलदीप ने संकेत दिया कि उन्हें वेस्टइंडीज में टीम संयोजन की जानकारी दी. उन्होंने कहा, 'मैं अमेरिका में नहीं खेला. मैं वहां 12वां खिलाड़ी था और ड्रिंक्स लेकर जा रहा था. यह खेलने जैसा ही था. मैने वहां गेंदबाजी नहीं की ,लेकिन करना चाहता था.' उन्होंने कहा, 'वहां विकेट आस्ट्रेलिया की तरह था. मैने यहां 2017 में टी20 और वनडे में डेब्यू किया और मुझे हालात का पता था. स्पिनर के लिये यहां गेंदबाजी करना अच्छा अनुभव है.'

Trending news