IND vs NZ: Kanpur Test में क्यों पक्की लग रही Team India की जीत? इतिहास में छिपा है राज
X

IND vs NZ: Kanpur Test में क्यों पक्की लग रही Team India की जीत? इतिहास में छिपा है राज

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) को चौथी पारी में 284 रन का टारगेट मिला है, जो ग्रीन पार्क (Green Park) के इतिहास के नजरिए से आसान नहीं होगा. टीम इंडिया के पास मैच जीतने का पूरा मौका है.

IND vs NZ:  Kanpur Test में क्यों पक्की लग रही Team India की जीत? इतिहास में छिपा है राज

नई दिल्ली: भारत-न्यूजीलैंड (India vs Australia) के बीच पहले टेस्ट के चौथे दिन 'अजिंक्य रहाणे की सेना' ने कीवी टीम पर शिकंजा कसा और मैच में अपनी पकड़ बना ली. अब 5वें दिन ये फैसला हो जाएगा कि ऊंट किस करवट बैठेगा.

टीम इंडिया की पारी 283 पर घोषित

भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टीम इंडिया की दूसरी पारी 234/7 के स्कोर पर घोषित कर दी. तब ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) 61 और अक्षर पटेल (Axar Patel) 28 रन पर नॉट ऑउट थे इस तरह कीवी टीम को 284 रन का टारगेट मिला.

यह भी पढ़ें- IPL नीलामी में उतरने वाले खिलाड़ियों से ज्यादा मौज करेंगे रिटेंड प्लेयर्स! सैलरी जानकर उड़ जाएंगे होश

न्यूजीलैंड को अब 280 रन की जरूरत

दूसरी पारी में न्यूजीलैंड ने अपना पहला विकेट महज 3 रन के स्कोर पर गंवा दिया. रविचंद्रन अश्विन ने 2 रन के निजी स्कोर पर विल यंग (Will Young) को पवेलियन भेज दिया. फिलहाल कीवी टीम ने 1 विकेट खोकर 4 रन बना लिए हैं. टॉम लाथम (Tom Latham) 2 और विलियम सोमरविले (William Somerville) शून्य रन पर नॉट आउट हैं.

 

चौथी पारी में बैटिंग मुश्किल

कानपुर (Kanpur) के ग्रीन पार्क (Green Park) के इतिहास में झांके तो यहां चौथी पारी में टारगेट को चेज करना बेहद मुश्किल नजर आता है. यहां पहली 3 पारियों में बल्लेबाजी का औसत 30 के करीब रहता है, लेकिन चौथी परी में ये 20 के आसपास हो जाता है.
 

ग्रीन पार्क में भारत की जीत क्यों है पक्की?

ग्रीन पार्क (Green Park) में अब तक सबसे कामयाब रन चेज 83 का रहा है. टीम इंडिया ने साल 1999 में 80.2 ओवर में आखिरी पारी खत्म की थी. तब सचिन तेंदुलकर ने 44* और देवांग गांधी ने 31* की पारी खेलते हुए हुए 8 विकेट से जीत दर्ज की थी. इस हिसाब से देखा जाए तो कीवी टीम के लिए सोमवार को 284 रन के लक्ष्य को पाना आसान नहीं है.

कानपुर में सबसे कामयाब टेस्ट रन चेज

1. भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 83/2 रन बनाए (1999)
2. इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 76/2 रन बनाए (1952)
3. भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 64/2 रन बनाए (2008)

Trending news