वर्ल्ड कप T-20 : आखिरी ओवर के 'हीरो' की बात सुन आप भी करेंगे एमएस धोनी को सैल्यूट
Advertisement
trendingNow1343092

वर्ल्ड कप T-20 : आखिरी ओवर के 'हीरो' की बात सुन आप भी करेंगे एमएस धोनी को सैल्यूट

इस निर्णायक मोड़ पर धोनी ने गेंद जोगिंदर शर्मा के हाथ में थमा दी. जोगिंदर ने पहली गेंद वाइड डाली. दूसरी गेंद पर मिसबाह ने छक्का जड़ दिया. अब पाकिस्तान को जीत के लिए 4 गेंद पर छह रन बनाने थे.

 भारत ने जीता था वर्ल्ड कप टी-20, 2007 (PIC : BCCI)

नई दिल्ली :  24 सितंबर 2007. महेंद्र सिंह धोनी टी-20 में भारत का नेतृत्व कर रहे थे. इस टूर्नामेंट में भारत ने जोहन्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका में पाकिस्तान को फाइनल में हराकर टी20 का कप जीता था. धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. गौतम गंभीर और युसुफ पठान ने पारी की शुरुआत की, लेकिन पठान को मोहम्मद आफिस ने 15 रनों पर आउट कर दिया. नियमित अंतराल पर भारत की विकेट गिरती रहीं लेकिन गंभीर पिच पर टिके रहे. उन्होंने महत्वपूर्ण 75 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया 20 ओवरों में 5 विकेट पर 157 रन ही बना  सकी. इसके जवाब में पाकिस्तान की शुरुआत निराशाजनक रही.

  1. भारत ने पहला टी20 वर्ल्ड कप जीत रचा था इतिहास 
  2. रोहित शर्मा ने महज 16 गेंदों पर ताबड़तोड़ 30 रन बनाए थे
  3. 24 सितंबर 2007 को जॉहन्सबर्ग में भारत-पाकिस्तान के बीच हुआ मुकाबला

VIDEO: 10 साल पहले धोनी ने लिया था ऐसा फैसला, दुनिया में बजा था भारत का डंका

मोहम्मद हफीज जल्दी आउट हो गए. पाकिस्तान के विकेट लगातार गिरते रहे. पाकिस्तान 104 रनों पर अपने 7 विकेट खो चुका था. टीम इंडिया जीत के करीब था लेकिन पाकिस्तान के मिस्बाह उल हक क्रीज पर थे. मिस्बाह अपनी बल्लेबाजी के दम पर पाकिस्तान को जीत के करीब ले गए. आखिरी ओवर में उन्हें 13 रन बनाने थे. और केवल एक विकेट शेष थी. 

VIDEO: टीम इंडिया का नया 'मिस्ट्री' गेंदबाज, ऐसे छुड़ाएगा 'कंगारुओं' के पसीने

इस निर्णायक मोड़ पर धोनी ने गेंद जोगिंदर शर्मा के हाथ में थमा दी. जोगिंदर ने पहली गेंद वाइड डाली. दूसरी गेंद पर मिसबाह ने छक्का जड़ दिया. अब पाकिस्तान को जीत के लिए 4 गेंद पर छह रन बनाने थे. मिसबाह ने गेंद को शॉर्ट फाइन लेग पर हिट किया लेकिन गेंद श्रीसंत के हाथों में जा पहुंची और टीम इंडिया ने पहला टी-20 जीत 5 रन से लिया. जोगिंदर शर्मा अपने उस अंतिम ओवर को याद करते हुए कहते हैं, धोनी ने मुझसे कहा था कि यदि टीम इंडिया हार गई तो हार की जिम्मेदारी मेरी होगी. 

जोगिंदर कहते हैं कि उन्होंने मिसबाह को स्लोअर डिलीवरी डाली. मिसबाह ने उसे स्कूप करने की कोशिश की और कैच आउट हो गए. जोगिंदर ने कहा, उस ओवर के दौरान माही की सबसे अच्छी बात यह थी कि उन्होंने हार की जिम्मेदारी खुद लेने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि रिलेक्स रहूं और अपना बेस्ट देने की कोशिश करूं. हम मैच जीत और टी20 कप जीत गए. वह कहते हैं, यदि आपको याद हो तो जब मैंने मिसबाह को गेंद डाली तो मैंने हल्का-सा पॉज लिया था. मैंने स्लो गेंद डालने के लिए ऐसा किया था. मुझे खुशी है कि मैं टीम इंडिया को जीत दिला सका. 

Trending news