प्रीति की टीम से खेलने को तैयार इस युवा स्पिनर ने महज 16 की उम्र में रचा इतिहास
Advertisement

प्रीति की टीम से खेलने को तैयार इस युवा स्पिनर ने महज 16 की उम्र में रचा इतिहास

पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिंबाब्वे की टीम के बल्लेबाज कभी भी अफगानिस्तान की गेंदबाजी का सामना नहीं कर सके. पूरी टीम 134 रनों पर आउट हो गई.

मुजीब अपनी टीम के लिए ऑफ ब्रेक गेंदबाजी करते हैं. फोटो : आईसीसी

नई दिल्ली : अफगानिस्तान की टीम के युवा स्पिनर मुजीब जादरान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया. उन्होंने 16 साल की उम्र में 5 विकेट लेने का कारनामा कर दिया है. जिंबाब्वे के खिलाफ मैच में युवा स्पिनर मुजीब जादरान ने 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड बना दिया. शारजाह में खेली जा रही सीरीज में पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिंबाब्वे की टीम के बल्लेबाज कभी भी अफगानिस्तान की गेंदबाजी का सामना नहीं कर सके. पूरी टीम 134 रनों पर आउट हो गई.

  1. 16 साल की उम्र में मुजीब ने वनडे में लिए 5 विकेट
  2. ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज
  3. इससे पहले वकार के नाम था रिकॉर्ड

जिंबाब्वे की शुरुआत बहुत खराब रही. 100 रन पूरे होने से पहले ही 8 विकेट गिर गए. बल्लेबाज इरविन ने अगर 54 रन नहीं बनाए होते तो जिंबाब्वे की टीम की हालत और बुरी होती. जिंबाब्वे की ओर से सिर्फ 3 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके. जिंबाब्वे टीम की इस हालत के लिए एक गेंदबाज सबसे ज्यादा जिम्मेदार रहा. ये हैं मुजीब उर रहमान उर्फ मुजीब जादरान.

INDvsSA : टीम के लिए इसलिए जरूरी हैं धोनी, तीन मैचों में बनाए 3 अविश्वसनीय रिकॉर्ड

मुजीब  ने अपने 10 ओवर के स्पेल में 50 रन देकर 5 विकेट लिए. इस स्पिनर के सामने कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं सका. इस तरह मुजीब वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे कम उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. मुजीब ने ये कारनामा 16 साल और 325 दिन की उम्र में किया. उनसे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाड़ी वकार यूनिस के नाम था. यूनिस ने ये रिकॉर्ड 18 साल और 164 दिन की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5 विकेट लेने का कारनाम किया था.

NZvsAUS : मार्टिन गुप्टिल ने ताबड़तोड़ सेंचुरी से विराट, मैक्कुलम को पीछे छोड़ा

मुजीब जादरान को इस साल आईपीएल में प्रीति जिंटा की टीम किंग्स इलेवन पंजाब ने 4 करोड़ में खरीदा है. उनके अलावा आईपीएल में राशिद खान और मोहम्मद नबी भी खेलेंगे. राशिद खान को सनराइजर्स हैदराबाद ने 9 करोड़ में और मोहम्मद नबी को हैदराबाद की ही टीम ने 1 करोड़ में खरीदा है.

चाहिए थे 18 रन, बल्लेबाज ने नहीं, गेंदबाज ने किया कुछ ऐसा, 4 बॉल में हो गया फैसला

इस बार अंडर 19 टीम में भी मुजीब का प्रदर्शन शानदार रहा था. उनके और राशिद खान के शानदार प्रदर्शन की बदौलत उनकी टीम सेमीफाइनल तक का रास्ता तय कर पाई थी.

Trending news