Advertisement
trendingPhotos2398719
photoDetails1hindi

चैंपियंस ट्रॉफी से लेकर टेस्ट तक... धवन के 3 महारिकॉर्ड्स, सचिन-विराट और रोहित आस-पास भी नहीं

Shikhar Dhawan Unbreakable Records : टीम इंडिया के स्टार ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन ने 24 अगस्त को इंटरनेशनल और डोमेस्टिक क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. धवन को 2022 के बाद से वनडे टीम में मौका नहीं मिला. वहीं, टेस्ट फॉर्मेट में वह 2018 के बाद से ही बाहर रहे. धवन ने अपने इंटरनेशनल करियर में 10000 से ज्यादा रन बनाए. इस दौरान उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम किए. आइए जानते हैं उनके तीन बड़े रिकॉर्ड्स के बारे में, जिसमें वह रोहित शर्मा, विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर से भी आगे हैं.

धवन ने लिया रिटायरमेंट

1/6
धवन ने लिया रिटायरमेंट

धवन ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया. इसमें उन्होंने कहा, 'नमस्कार सभी को. आज मैं एक ऐसे मोड़ पर खड़ा हूं जहां से पीछे देखने पर सिर्फ यादें ही नजर आती हैं और आगे देखने पर पूरी दुनिया. मेरी हमेशा से सिर्फ एक ही मंजिल थी. भारत के लिए खेलना और वो हुआ भी जिसके लिए मैं कई लोगों का शुक्रगुजार हूं.' उन्होंने वीडियो में आगे कहा, 'वो कहते हैं ना कहानी में आगे बढ़ने के लिए पन्ने पलटना जरूरी है, बस मैं भी ऐसा ही करने जा रहा हूं. मैं इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा करता हूं और अब जब मैं अपनी क्रिकेट यात्रा को अलविदा कर रहा हूं तो मेरे दिल में सुकून है कि मैं अपने देश के लिए बहुत खेला.'

 

ऐसा रहा करियर

2/6
ऐसा रहा करियर

धवन ने भारत के लिए 34 टेस्ट, 167 वनडे और 68 टी20 मैच खेले हैं. धवन का क्रिकेट सोनेट क्लब में परवान चढ़ा और पश्चिम दिल्ली के इस खिलाड़ी को मैदान पर हर परिस्थिति में संघर्ष करने वाले क्रिकेट के तौर पर जाना जाता है. भारत के लिए एक समय पर परमानेंट ओपनर रहने वाल इस दिग्गज को पिछले कुछ वर्षों में खराब फॉर्म और यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल जैसी युवा सलामी बल्लेबाजों के उभरने के कारण टीम से बाहर होना पड़ा. उन्होंने 50 ओवर फॉर्मेट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जिसमें उन्होंने 44.11 की औसत से 6793 रन बनाए. टेस्ट क्रिकेट में 40.61 की औसत और 7 शतक की मदद से 2,315 रन बनाए.

 

2010 में किया डेब्यू

3/6
2010 में किया डेब्यू

शिखर धवन 2004 में भारत की आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत में टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे. उन्होंने अपने खेल में लगातार प्रगति की और 2010 में वनडे डेब्यू किया. वह 2013 सीजन में सर्वाधिक रन (363) बनाकर भारत की चैंपियंस ट्रॉफी जीत में टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने. सभी फॉर्मेट में उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 10867 रन बनाए. वह भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में 12वें स्थान पर हैं. उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर में 24 शतक और 79 अर्धशतक लगाए हैं.'

 

नाम है ये महारिकॉर्ड

4/6
नाम है ये महारिकॉर्ड

शिखर धवन के नाम टेस्ट में सबसे तेज शतक ठोकने का रिकॉर्ड है. इस मामले में उनसे आगे अब तक कोई नहीं निकल पाया है. धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू मैच में सिर्फ 85 गेंदों में शतक ठोक दिया था. इस पारी में उन्होंने 174 गेंदें खेलीं और 187 रन बनाए.

 

चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन

5/6
चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन

शिखर धवन चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और रोहित शर्मा भी इस मामले में उनसे पीछे हैं. धवन चैंपियंस ट्रॉफी इतिहास में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. धवन ने 10 मैचों में 701 रन बनाए. वह इस ICC टूर्नामेंट में 700 रन का आंकड़ा छूने वाले इकलौते भारतीय और दुनिया के सिर्फ तीसरे बल्लेबाज हैं.

 

सबसे ज्यादा शतक

6/6
सबसे ज्यादा शतक

धवन के नाम चैंपियंस ट्रॉफी में तीन शतक दर्ज हैं. वह इस ICC टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले संयुक्त रूप से पहले बल्लेबाज हैं. क्रिस गेल, सौरव गांगुली और हर्षल गिब्स ने भी चैंपियंस ट्रॉफी में तीन-तीन शतक जमाए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़