IND vs ENG: अश्विन ने तोड़ा कुंबले का महारिकॉर्ड, भारत की धरती पर झटके सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट
Advertisement

IND vs ENG: अश्विन ने तोड़ा कुंबले का महारिकॉर्ड, भारत की धरती पर झटके सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट

India vs England 4th Test: भारतीय टीम के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इतिहास रच दिया है. रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ रांची में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दौरान अपने हमवतन और पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले का महारिकॉर्ड तोड़ दिया है. रांची टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविचंद्रन अश्विन ने अंग्रेज बल्लेबाज ओली पोप (0) को आउट करते हुए एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. 

IND vs ENG: अश्विन ने तोड़ा कुंबले का महारिकॉर्ड, भारत की धरती पर झटके सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट

R Ashwin Records: भारतीय टीम के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इतिहास रच दिया है. रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ रांची में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दौरान अपने हमवतन और पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले का महारिकॉर्ड तोड़ दिया है. रांची टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविचंद्रन अश्विन ने अंग्रेज बल्लेबाज ओली पोप (0) को आउट करते हुए एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. 37 साल के रविचंद्रन अश्विन अब भारत की धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. 

अश्विन ने तोड़ा कुंबले का महारिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन ने भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. भारत की धरती पर अब रविचंद्रन अश्विन के नाम 115 टेस्ट पारियों में 352 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. अनिल कुंबले ने भारतीय सरजमीं पर 115 टेस्ट पारियों में 350 विकेट हासिल किए थे. इस लिस्ट में अनिल कुंबले के बाद तीसरे नंबर पर पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का नाम आता है. हरभजन सिंह ने भारत की धरती पर 265 टेस्ट विकेट लिए थे. कपिल देव ने भारतीय धरती पर 219 टेस्ट विकेट हासिल किए थे. रवींद्र जडेजा ने भारत में 210 टेस्ट विकेट अपने नाम किए हैं.  

भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट 

1. रविचंद्रन अश्विन - 352 टेस्ट विकेट

2. अनिल कुंबले - 350 टेस्ट विकेट

3. हरभजन सिंह - 265 टेस्ट विकेट

4. कपिल देव - 219 टेस्ट विकेट

5. रवींद्र जडेजा - 210 टेस्ट विकेट

इंग्लैंड के खिलाफ झटके 103 विकेट

रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ 1086 रन बनाए हैं और 103 विकेट झटके हैं. रविचंद्रन अश्विन ने अब टेस्ट किकेट में इंग्लैंड के खिलाफ 23 टेस्ट मैचों में 103 विकेट हासिल कर लिए हैं. रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए 99 टेस्ट मैचों में 505 विकेट झटके हैं. टेस्ट क्रिकेट में रविचंद्रन अश्विन ने 34 बार पांच विकेट हॉल और 8 बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकट झटके हैं. भारत के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने इंग्लैंड के खिलाफ 19 टेस्ट मैचों में 30.59 की औसत से 92 विकेट हासिल किए हैं. अनिल कुंबले ने भारत के लिए 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट झटके हैं. टेस्ट क्रिकेट में अनिल कुंबले ने 35 बार पांच विकेट हॉल और 8 बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकट झटके हैं. 

Trending news