Team India: राहुल द्रविड़ की होने वाली है छुट्टी! कौन लेगा जगह? रेस में सबसे आगे ये दिग्गज
Advertisement
trendingNow12247658

Team India: राहुल द्रविड़ की होने वाली है छुट्टी! कौन लेगा जगह? रेस में सबसे आगे ये दिग्गज

भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ टी20 वर्ल्ड कप तक ही टीम के साथ हैं.  टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया को नया हेड कोच मिलेगा जिसके लिए BCCI ने आवेदन भी मंगाए हैं. इस रेस में एक नाम सबसे आगे है.

Team India: राहुल द्रविड़ की होने वाली है छुट्टी! कौन लेगा जगह? रेस में सबसे आगे ये दिग्गज

Team India New Head Coach: टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल पिछले साल हुए ODI वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो गया था, लेकिन BCCI ने इसे इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप तक बढ़ाने का फैसला किया. अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस पद के लिए आवेदन भी मंगाए हैं. बड़ा सवाल यही है कि टीम इंडिया का अगला हेड कोच कौन होगा? हालांकि, राहुल द्रविड़ अगर चाहें तो इसके लिए फिर से अप्लाई कर सकते हैं, लेकिन अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो कौन इसकी दावेदारी पेश करेगा. इसमें सबसे आगे एक भारतीय के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण हैं.

द्रविड़ के मौजूद कार्यकाल में आखिरी ICC टूर्नामेंट

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम इसी साल 1 जून से शुरू होने जा रहा ICC टी20 वर्ल्ड कप 2024 खेलेगी. इसका फाइनल मुकाबला 29 जून को होना है. राहुल द्रविड़ के हेड कोच रहते हुए भारत का यह आखिरी ICC टूर्नामेंट होगा. बता दें कि राहुल द्रविड़ ने दिसंबर 2021 में टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में पदभार संभाला था. इसके बाद भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 खेला, जिसमें टीम सेमीफाइनल तक पहुंचने में कामयाब रही. अगले साल टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला. हालांकि, इसमें हार मिली. 2023 अंत में अपनी मेजबानी में भारत ने वनडे वर्ल्ड कप भी खेला. इसमें भी हार मिली. अब राहुल द्रविड़ के हेड कोच रहते हुए भारतीय टीम चौथा ICC टूर्नामेंट खेलेगी. अगर द्रविड़ चाहें तो इस पद के लिए BCCI द्वारा मांगे गए आवदेन भर सकते हैं. लेकिन अगर वह इसमें दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं तो टीम को नया हेड कोच मिलेगा.

ये दिग्गज रेस में सबसे आगे

भारत के पूर्व मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण टीम इंडिया के नए हेड कोच बनने की रेस में सबसे आगे हैं. बता दें कि वह वर्तमान में नेशनल क्रिकेट अकेडमी (NCA) में हेड ऑफ क्रिकेट और भारत की अंडर-19 और भारत ए टीमों के हेड कोच भी हैं. ऐसे में उन्हें भारत का नया हेड कोच बनाया जा सकता है. नया हेड कोच का कार्यकाल अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के खत्म होने के तुरंत बाद यानी 1 जुलाई से शुरू होगा. कार्यकाल 31 दिसंबर, 2027 तक बढ़ाया जाएगा.

BCCI ने मंगाए आवेदन 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने नए हेड कोच की नियुक्ति के लिए आवेदन मंगाए हैं. इसके लिए क्या क्वॉलिफिकेशन्स, एक्सपीरिएंस, नॉलेज और स्किल्स होनी चाहिए, वह निम्नलिखित हैं :

* कम से कम 30 टेस्ट मैच या 50 एकदिवसीय मैच खेले हों; या

* पूर्ण सदस्य टेस्ट प्लेइंग नेशन का हेड कोच, कम से कम 2 साल की अवधि के लिए; या

* किसी एसोसिएट सदस्य/आईपीएल टीम या समकक्ष इंटरनेशनल लीग/फर्स्ट क्लास टीमों के हेड कोच/नेशनल ए टीमें, कम से कम 3 साल की अवधि के लिए; या

* बीसीसीआई लेवल 3 सर्टीफिकेशन या समकक्ष होना चाहिए; और

* उम्र 60 वर्ष से कम होनी चाहिए.

Trending news