Weather Forecast: लू... मौसम और मॉनसून, सूरज फिर उगलेगा आग; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow12283769

Weather Forecast: लू... मौसम और मॉनसून, सूरज फिर उगलेगा आग; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Monsoon news: दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (south west monsoon) के मध्य अरब सागर के शेष भाग, कर्नाटक के शेष भाग, दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ भाग, तेलंगाना के कुछ और भाग, तथा तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ भाग, तथा दक्षिण-पश्चिम मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में अगले 24 से 48 घंटों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

Weather Forecast: लू... मौसम और मॉनसून, सूरज फिर उगलेगा आग; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather Update today 8 June: बीते कुछ दिनों से दिल्ली  और एनसीआर में जारी मौसम विभाग की मेहरबानी की मियाद आज 8 जून की शाम तक खत्म हो जाएगी. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. इस कूल-कूल मौसम की गतिविधि 8 जून को खत्म हो जाएगी, इसके बाद सोमवार से शुरू हो रहे नए हफ्ते में गर्म और उमस भरी स्थिति फिर से वापस आ जाएगी. 

फिर शुरू होगा लू का दौर

अगले हफ्ते दिल्ली में पारा एक बार फिर 45 डिग्री सेल्सियस तक या इससे अधिक भी हो सकता है. जिससे राष्ट्रीय राजधानी में एक और लू का दौर शुरू हो सकता है. आपको बताते चलें कि दिल्ली में मॉनसून आने में अभी कई दिनों का टाइम बाकी है. टेक्निकली दिल्ली में मॉनसून जून के आखिरी दिनों में आता है. हालांकि मॉनसून फिलहाल अपनी सामान्य रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, ऐसे में माना जा रहा है कि लू के दौर के बाद दिल्ली औक इसके आसपास के इलाकों में मॉनसून दस्तक दे सकता है.

IMD Rainfall alert: बारिश का अलर्ट

राजस्थान के मौसम की बात करें आज बीकानेर, जोधपुर और आसपास के इलाकों में बिजली चमकने के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में 9 जून तक ओलावृष्टि की संभावना है. वहीं बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में अगले चार से पांच दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होगी.

पश्चिमी मध्य प्रदेश में 8 से 9 जून के बीच ओले गिर सकते हैं. उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों की बात करें तो जम्मू कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में 8-9 जून के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है. इसके अलावा, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान में आठ जून को हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. 12 जून से बिहार, झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल में बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी. 

देश का मौसम मीटर भी देखिए - कौन सा शहर सबसे गर्म?

उत्तर भारत के टॉप 3 गर्म शहरों की बात करें तो यूं का झांसी (45.8), एमपी का दमोह (45.5) और राजस्थान का चित्तौड़गढ़ (44.2) डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म शहरों की सूची में शामिल हुए.

fallback

South west Monsoon: मॉनसून को लेकर मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मॉनसून के आगे बढ़ने की परिष्थितियां अनुकूल हैं. अगले 72 घंटों में ये महाराष्ट्र, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश के बचे हुए इलाकों, छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओडिशा आदि राज्यों में दस्तक देगा. वहीं पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उसके आस-पास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा जा रहा है. दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. 

कहीं लू कहीं बारिश

'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान, केरल, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और दक्षिण कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, विदर्भ के कुछ हिस्सों, ओडिशा, दक्षिण-पूर्वी झारखंड, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और जम्मू-कश्मीर में बारिश हुई. पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ धूल भरी आंधी चली. दिल्ली-NCR में भी रात के समय धूल भरी आंधी चली.

सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, दक्षिण मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हुई. हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति रही.

आज के मौसम का अनुमान

अगले 24 घंटों के दौरान, कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. विदर्भ, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण गुजरात, जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. ओडिशा, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान और बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. 

पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, पंजाब और हरियाणा में कई जगहों पर धूल भरी आंधी के साथ गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. दिल्ली और आसपास के इलाकों में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश संभव है. पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, बिहार और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में गर्म हवाएं चल सकती हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news