6 गेंद.. 6 छक्के, जब रवींद्र जडेजा की टी20 वर्ल्ड कप में उड़ी थी धज्जियां, कौन था वो बल्लेबाज?
Advertisement
trendingNow12317764

6 गेंद.. 6 छक्के, जब रवींद्र जडेजा की टी20 वर्ल्ड कप में उड़ी थी धज्जियां, कौन था वो बल्लेबाज?

Ravindra Jadeja: टी20 वर्ल्ड कप 2024 रोमांचक अंदाज में खत्म हुआ और मेगा इवेंट में कई रिकॉर्ड टूटे. लेकिन यह चमत्कार काफी कम देखने को मिलता है जब कोई बल्लेबाज 6 गेंद में 6 छक्के खाए. युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड पर टी20 वर्ल्ड कप 2007 में लगाया थब्बा आज भी चर्चा में रहता है. लेकिन रवींद्र जडेजा पर भी 6 गेंद में 6 छक्के लग चुके हैं. 

 

Ravindra Jadeja

Ravindra Jadeja: रवींद्र जडेजा, एक ऐसा नाम जो विश्वभर में शानदार ऑलराउंडर्स के नामों में विख्यात है. जडेजा ने टीम इंडिया के टी20 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनते ही टी20 क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. जडेजा लंबे समय से टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया का हिस्सा रहे. उन्होंने 6 टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए अपना योगदान दिया. लेकिन अगर हम कहें कि इनमें एक ऐसा भी टी20 वर्ल्ड कप था जब जडेजा की 6 गेंद में 6 छक्के लगे थे तो किसी को भी हैरानी होगी. सभी के पास इस सवाल पर स्टुअर्ट ब्रॉड का नाम याद आता होगा. 

युवराज सिंह ने मचाई थी खलबली

टी20 वर्ल्ड कप 2007 में टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह ने अपनी बल्लेबाजी से खलबली मचा दी थी. उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में लगातार 6 छक्के जमाए थे जो आज भी एक रिकॉर्ड है. युवी ने इसके अलावा भी टीम इंडिया के लिए कई रिकॉर्ड बनाए. रवींद्र जडेजा ने भी 6 गेंद पर 6 छक्के खाएं हैं लेकिन उनपर एक ओवर में लगातार छक्के नहीं लगे.

2010 टी20 वर्ल्ड कप में 2 बल्लेबाजों ने बनाया था निशाना

टी20 वर्ल्ड कप 2010 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच महामुकाबला था. जडेजा ने अपने पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर दिग्गज शेन वॉटसन से लगातार 3 छक्के खाए. इसके बाद जब जडेजा अपना दूसरा ओवर फेंकने आए तो डेविड वॉर्नर ने उन्हें आड़े हाथों ले लिया. वॉर्नर ने पहली 3 गेंदों पर लगातार 3 छक्के जमा दिए. इस तरह से जडेजा ने अपने 2 ओवर में 38 रन खर्चे थे. इस मुकाबले में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से 49 रन के करारी हार का सामना करना पड़ा था. 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कैसा रहा प्रदर्शन

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रवींद्र जडेजा पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए. उन्होंने पूरे वर्ल्ड कप में कुल 8 मैच खेले, लेकिन एक ही विकेट निकालने में कामयाब हो सके. वहीं, बल्ले से भी जडेजा कुछ खास नहीं कर सके. हालांकि, उनका यह प्रदर्शन भारत के चैंपियन बनने के साथ दब गया. उन्होंने खिताबी जीत के बाद ही टी20 फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. 

Trending news