Rishabh Pant-MS Dhoni: बेंगलुरु में गरजा ऋषभ पंत का बल्ला, चकनाचूर हुआ धोनी का रिकॉर्ड, क्रिकेट जगत में मची सनसनी
Advertisement
trendingNow12479252

Rishabh Pant-MS Dhoni: बेंगलुरु में गरजा ऋषभ पंत का बल्ला, चकनाचूर हुआ धोनी का रिकॉर्ड, क्रिकेट जगत में मची सनसनी

 भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट में जबरदस्त वापसी की है. पहली पारी में 46 रन पर ऑलआउट होने के बाद टीम इंडिया ने दूसरे पारी में धमाकेदार खेल दिखाया. न्यूजीलैंड ने 402 रन बनाकर पहली पारी में 356 रनों की विशाल बढ़त हासिल कर ली थी.

Rishabh Pant-MS Dhoni: बेंगलुरु में गरजा ऋषभ पंत का बल्ला, चकनाचूर हुआ धोनी का रिकॉर्ड, क्रिकेट जगत में मची सनसनी

Rishabh Pant-MS Dhoni: भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट में जबरदस्त वापसी की है. पहली पारी में 46 रन पर ऑलआउट होने के बाद टीम इंडिया ने दूसरे पारी में धमाकेदार खेल दिखाया. न्यूजीलैंड ने 402 रन बनाकर पहली पारी में 356 रनों की विशाल बढ़त हासिल कर ली थी. भारत ने तीसरे दिन जबरदस्त खेल दिखाया और दूसरी पारी में बैटिंग का जलवा दिखाया. यह मैच के चौथे दिन शनिवार (19 अक्टूबर) को भी जारी रहा.  भारत ने लंच तक 344/3 रन बना लिए. उस समय टीम इंडिया सिर्फ 12 रन पीछे थी.

सरफराज और पंत की शतकीय साझेदारी

दूसरी पारी में टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा (52) और विराट कोहली (70) ने शानदार पारी खेलकर मजबूत नींव रखी. उसे सरफराज खान और ऋषभ पंत ने बर्बाद नहीं होने दिया. दोनों ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करके मैच में भारत की वापसी करा दी है. चौथे दिन लंच तक सरफराज 125 और पंत 53 रन बनाकर नाबाद थे. पंत ने अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान बड़ा रिकॉर्ड बनाया.

ये भी पढ़ें: ​ शानदार, जबरदस्त, जिंदाबाद...टीम इंडिया का संकटमोचक बना यह युवा स्टार, डेब्यू के 8 महीने बाद ठोका शतक

पंत ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

पंत टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 2500 रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए. उन्होंने यह उपलब्धि महज 62 पारियों में हासिल की. इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम था. उन्होंने 69 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया था. वहीं, फारुख इंजीनियर ने 82 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी. पंत घुटने की चोट के कारण तीसरे दिन विकेटकीपिंग करने में असमर्थ रहे थे. उन्होंने एक दिन आराम किया और चौथे दिन बैटिंग में कमाल कर दिया.

ये भी पढ़ें: ​ऑस्ट्रेलिया में यह खूंखार प्लेयर बनेगा भारत का कप्तान! रोहित शर्मा से होगा मुकाबला

टेस्ट में सबसे कम पारियों में 2500 रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर

62 पारी - ऋषभ पंत
69 पारी - महेंद्र सिंह धोनी
82 पारी - फारुख इंजीनियर

पंत ने की इंजीनियर की बराबरी

पंत ने अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान एक और उपलब्धि हासिल कर ली. वह सबसे ज्यादा 50 या उससे अधिक रन की पारी खेलने वाले भारत के संयुक्त रूप से दूसरे बल्लेबाज बन गए. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 18वीं बार 50 या उससे अधिक रन बनाए हैं. पंत ने 62वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की. इस मामले में उन्होंने फारुख इंजीनियर की बराबरी कर ली. इंजीनियर ने 87 पारियों में 18 बार ऐसा किया था. धोनी इस मामले में नंबर -1 हैं. उन्होंने 144 पारियों में 39 बार टेस्ट में 50 या उससे अधिक रन बनाए.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान क्रिकेट में मचेगा बवाल...बाबर आजम की होगी वापसी, यह प्लेयर बनेगा वनडे-टी20 में कप्तान

टेस्ट में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर करने वाले भारतीय विकेटकीपर

39 - महेंद्र सिंह धोनी (144 पारी)
18 - फारुख इंजीनियर (87 पारी)
18 - ऋषभ पंत (62 पारी)
14 - सैयद किरमानी (124 पारी).

Trending news