Team India: रोहित और विराट ने टीम इंडिया में बना लिए थे अपने-अपने गुट? कोच के खुलासे से क्रिकेट जगत में मचा तहलका
Advertisement

Team India: रोहित और विराट ने टीम इंडिया में बना लिए थे अपने-अपने गुट? कोच के खुलासे से क्रिकेट जगत में मचा तहलका

Rohit Sharma-Virat Kohli Rift: रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच एक वक्त अनबन की काफी खबरें चली थीं. सोशल मीडिया पर फॉलो-अनफॉलो तक देखने को मिला. हालांकि दोनों ने ही इसे कोरी अफवाह बताया. अब टीम इंडिया के पूर्व कोच ने अपनी किताब में इस बारे में काफी कुछ लिखा है.

rohit sharma virat kohli (instagram)

Rohit Sharma Virat Kohli Rift, Coach R Sreedhar Book: दुनिया के दो दिग्गज बल्लेबाज- रोहित शर्मा और विराट कोहली. टीम इंडिया के दो सबसे सीनियर क्रिकेटर, जब भी मैदान पर खड़े हुए तो करोड़ों फैंस को उम्मीदें बंधी रहीं. साल 2008 से भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं. इन सालों में दोनों ने ही क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए बहुत योगदान दिया है. साथ में यादगार साझेदारियां भी की हैं लेकिन एक वक्त इन दोनों के बीच अनबन की खबरें थीं. अब एक किताब में इस बारे में जानकारी दी गई है.

विराट और रोहित के बीच थी अनबन?

रोहित शर्मा और विराट कोहली, आज भी जब एक साथ बल्लेबाजी करते हैं और पूरी फॉर्म में होते हैं तो वर्ल्ड क्रिकेट में शायद ही इससे अच्छा नजारा रहता हो. हालांकि, इन दोनों के बीच चीजें हमेशा मधुर नहीं रहीं. एक समय था, जब कोहली और रोहित के बीच अनबन की अफवाहें सब जगह फैली हुई थीं. इससे भारतीय क्रिकेट को भी नुकसान हो रहा था. साल 2019 में खेले गए वनडे विश्व कप के दौरान इन खबरों ने चिंगारी पकड़ी. फिर 2021 के अंत में कोहली को भारत के वनडे कप्तान के रूप में हटाए जाने के बाद ऐसी बातें फिर से होने लगीं.

कोच की किताब में खुलासा

सभी यह जानना चाहते होंगे कि क्या उन अफवाहों में कोई दम था? सोशल मीडिया पर तो दोनों के झगड़े की खबरों ने कथित तौर पर उनके रिश्ते को थोड़ा तनावपूर्ण कर दिया था. भारत के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने अपनी किताब में इस बारे में खुलासा किया है. उन्होंने बताया है कि कैसे रोहित और कोहली के बीच चीजें खराब हुईं, लेकिन इससे पहले कि स्थिति हाथ से बाहर निकलती, तत्कालीन हेड कोच रवि शास्त्री ने सबकुछ नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदारी संभाली.

श्रीधर ने क्या कुछ लिखा?

आर श्रीधर ने अपनी किताब 'कोचिंग बियॉन्ड' में लिखा, '2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हमारी टीम की हार के बाद काफी कुछ लिखा गया. ड्रेसिंग रूम में कथित तौर पर क्या हुआ, इस बारे में बहुत बुरी खबरें थीं. हमें तब बताया गया कि टीम रोहित और विराट के गुटों में बंटी हुई थी. एक कैंप रोहित का और एक विराट का था. किसी ने सोशल मीडिया पर दूसरे को अनफॉलो कर दिया था- हमसे कहा गया कि अगर आपने इसे खराब होने दिया तो ऐसी चीजें परेशान कर सकती हैं.'

 रवि शास्त्री ने संभाली कमान

श्रीधर ने आगे लिखा, 'हम वनडे वर्ल्ड कप के लगभग 10 दिन बाद लॉडरहिल में वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए अमेरिका (यूएस) में उतरे. रवि (शास्त्री) ने सबसे पहले विराट और रोहित को अपने कमरे में बुलाया और उनसे बात की. भारतीय क्रिकेट के स्वस्थ रहने के लिए उन्हें एक साथ रहने की जरूरत थी. रवि ने उनसे कहा- मैं चाहता हूं कि आप यह सब पीछे छोड़ दें और टीम को आगे बढ़ाने के लिए एक साथ रहें.' जब मुख्य कोच शास्त्री ने हस्तक्षेप किया, तो कोहली और रोहित ने 'रीसेट' बटन सेट कर दिया था.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं 

Trending news