Video: 'सचिन का दोहरा शतक पूरा करवाने के लिए अंपायर ने की थी चीटिंग', इस गेंदबाज का दावा
Advertisement

Video: 'सचिन का दोहरा शतक पूरा करवाने के लिए अंपायर ने की थी चीटिंग', इस गेंदबाज का दावा

24 फरवरी 2010 को सचिन तेंदुलकर ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का पहला दोहरा शतक जड़ा. उनसे पहले कई बल्लेबाज 200 रन के आंकड़े के करीब जरूर पहुंचे, लेकिन कोई भी बल्लेबाज इस जादुई आंकड़े को पार नहीं कर पाए. 

Sachin Tendulkar

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने दावा किया कि अंपायर इयान गोल्ड ने 2010 में भारतीय दर्शकों के डर से उस समय सचिन तेंदुलकर को जानबूझकर आउट नहीं दिया था, जब वह वनडे क्रिकेट में ऐतिहासिक दोहरे शतक की ओर थे. डेल स्टेन ने कहा कि उस समय सचिन दोहरे शतक से दस रन पीछे थे जब उन्होंने मास्टर ब्लास्टर को LBW आउट कर दिया था,  लेकिन मैदानी अंपायर इयान गोल्ड ने उंगली नहीं उठाई. 

  1. 'अंपायर ने की थी चीटिंग'
  2. अंपायर इयान गोल्ड ने उंगली नहीं उठाई
  3. गोल्ड ने तेंदुलकर को नॉटआउट दिया था

'अंपायर ने की थी चीटिंग'

डेल स्टेन ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के साथ एक पॉडकास्ट में कहा था, ‘तेंदुलकर ने ग्वालियर में हमारे खिलाफ वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक बनाया. मुझे याद है कि वह 190 के आसपास थे तब मैंने उन्हें आउट कर दिया था. इयान गोल्ड अंपायर थे और उन्होंने तेंदुलकर को नॉटआउट दिया था.’  

अंपायर ने दी थी ये दलील 

डेल स्टेन ने कहा, ‘मैंने इयान गोल्ड से पूछा कि आउट क्यों नहीं दिया तो उनका इशारा यह था कि आसपास देखो, उसे आउट दे दिया तो होटल वापस नहीं जा सकूंगा.’ बता दें कि 24 फरवरी 2010 को सचिन तेंदुलकर ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का पहला दोहरा शतक जड़ा. उनसे पहले कई बल्लेबाज 200 रन के आंकड़े के करीब जरूर पहुंचे, लेकिन कोई भी बल्लेबाज इस जादुई आंकड़े को पार नहीं कर पाए. 

सचिन के बाद किस-किस ने ठोका दोहरा शतक?

सचिन के बाद वीरेंद्र सहवाग ने 2011 में 219 रन की पारी खेली, जबकि 2013 में रोहित शर्मा ने 209 रन बनाए. वहीं, 2014 में फिर से रोहित शर्मा ने 264 रन बनाए जो एक पारी में सबसे ज्यादा रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इसके बाद 2015 के वर्ल्ड कप में क्रिस गेल ने 215 रन बनाए थे, जबकि उसके बाद मार्टिन गप्टिल ने 237 रनों की पारी खेली. 2017 में फिर से रोहित शर्मा ने अपना तीसरा दोहरा शतक जड़ा और 208 रन की नाबाद पारी खेली. इसके बाद साल 2018 में आखिरी दोहरा शतक पाकिस्तानी बल्लेबाज फखर जमां ने बनाया और 210 रन की पारी खेली.

Trending news