Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर का वो पहला इंटरव्यू जिससे दुनिया आज भी अनजान, 15 साल की उम्र में कही थी ये बात; Video
Advertisement
trendingNow11668174

Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर का वो पहला इंटरव्यू जिससे दुनिया आज भी अनजान, 15 साल की उम्र में कही थी ये बात; Video

Sachin Tendulkar First Interview: सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है. उन्होंने 15 साल की उम्र में एक इंटरव्यू दिया था, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. 

Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर का वो पहला इंटरव्यू जिससे दुनिया आज भी अनजान, 15 साल की उम्र में कही थी ये बात; Video

Sachin Tendulkar First Ever Interview: 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में जन्‍मे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हाल ही में 50 साल के हुए हैं. सचिन तेंदुलकर ने जब 16 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था. आपने सचिन तेंदुलकर के कई इंटरव्यू देखे और सुने होंगे. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे इंटरव्यू के बारे में बताएंगे जिसे सचिन तेंदुलकर ने 15 साल की उम्र में दिया था. तब उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू भी नहीं किया था.

सचिन तेंदुलकर का पहला इंटरव्यू

टेलीविजन और फिल्म जगत के मशहूर कलाकार टॉम ऑल्टर ने सचिन तेंदुलकर का पहला इंटरव्यू लिया था. सचिन ने उस वक्त भारतीय टीम के लिए डेब्यू भी नहीं किया था. कुछ साल पहले सच‍िन ने भी टॉम को श्रद्धांजल‍ि देते हुए वीड‍ियो को ट्वीट क‍िया था. उन्होंने टॉम की तारीफ करते हुए कहा था क‍ि वे सच्चे खेल प्रेमी और एक अच्छे इंसान थे. इस दो मिनट के इंटरव्यू ने सचिन तेंदुलकर ने कई बड़ी बातें कही थीं. 

तेज गेंदबाजों के लिए कही थी ये बात 

वीड‍ियो की बात करें तो यह 1989 में वेस्ट इंडीज सीरीज के समय का है, जब मैच के लिए सच‍िन का सलेक्शन हुआ था. इस दौरान टॉम ने सच‍िन से पूछा था कि क्या उन्हें नहीं लगता क‍ि वे मैच के लिए बहुत यंग हैं. इस पर सच‍िन का जवाब था क‍ि नहीं ये सही समय है. इसके अलावा टॉम ने क्रिकेटर से फास्ट बॉलर्स और वेस्ट इंडीज के खेलने के तरीके से जुड़ा सवाल भी पूछा था. 

ऑल्टर ने पूछा था, 'बहुत सारे लोग कहते हैं कि मार्शल और एंब्रोस बहुत तेज गेंदबाज हैं और इस उम्र में उनकी गेंदें फेस करने में दिक्कत आ सकती है. तुम्हें क्या लगता है?' इसके जवाब में सचिन ने कहा था, 'नहीं मुझे कोई दिक्कत नहीं होगी मार्शल को फेस करने में.' ऑल्टर, 'तुम्हें तेज गेंदबाजों को खेलना ज्यादा पसंद है?' सचिन, 'हां हमेशा मुझे तेज गेंदबाजों को खेलना पसंद है.' सच‍िन ने इंटरव्यू के दौरान बताया था कि वे स्कूल में भी इस तरह के टूर्नामेंट्स में हिस्सा लेते थे. वे मिडिल पर्सन के तौर पर खेलते थे. क्रिकेट में उनकी दिलचस्पी शुरुआत से ही थी. 

सचिन तेंदुलकर का इंटरनेशनल करियर

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है. 463 वनडे मैच खेलने वाले सचिन तेंदुलकर ने इस फॉर्मेट में 18,426 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 49 शतक समेत 96 अर्धशतक ठोके. सचिन ने 200 टेस्ट मैचे खेले, जिसमें 51 शतक और 68 अर्धशतक की मदद से 15,921 रन बनाए हैं. सचिन ने अपने करियर में एकमात्र इंटरनेशनल टी20 मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2006 में खेला था. सचिन तेंदुलकर ने साल 2013 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍सास ले लिया था, मगर संन्‍यास से पहले उन्‍होंने कई ऐसे रिकॉर्ड बना दिए, जिनका टूटना मुश्किल ही नजर आता है. 

Trending news