फिर मैदान में उतरेंगे सचिन तेंदुलकर.. भारतीय टीम की करेंगे कप्तानी, तारीख नोट कर लीजिए
Advertisement
trendingNow12464923

फिर मैदान में उतरेंगे सचिन तेंदुलकर.. भारतीय टीम की करेंगे कप्तानी, तारीख नोट कर लीजिए

India Match Dates in International Masters League 2024: सचिन तेंदुलकर इंटरनेशनल मास्टर्स लीग के ओपनिंग सीजन में भारतीय टीम की कमान संभलाने वाले हैं. इस टूर्नामेंट का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है.

फिर मैदान में उतरेंगे सचिन तेंदुलकर.. भारतीय टीम की करेंगे कप्तानी, तारीख नोट कर लीजिए

Sachin Tendulkar, International Masters League: क्रिकेट फैंस के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है. वह अपने पसंदीदा और महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को एक बार फिर एक्शन में देख सकेंगे. जी हां, सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के मैदान पर चौके-छक्के बरसाने वाले हैं. इतना ही नहीं, वह भारतीय टीम की कप्तानी भी करेंगे. दरअसल, बहुप्रतीक्षित इंटरनेशनल मास्टर्स लीग (IML) दुनिया भर में धूम मचाने के लिए तैयार है, जिसमें 6 क्रिकेट पावरहाउस - भारत, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर एक रोमांचक टी20 फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट में एक साथ आएंगे. ओपनिंग सीजन अगले महीने यानी 17 नवंबर 2024 से 8 दिसंबर 2024 तक खेला जाएगा.

भारत के मुकाबले से शुरुआत

नवी मुंबई में डी.वाई. पाटिल स्टेडियम 4 मैचों के पहले चरण की मेजबानी करेगा. टूर्नामेंट की शुरुआत 17 नवंबर को भारत और श्रीलंका के बीच एक रोमांचक मुकाबले से होगी, जिसमें सचिन तेंदुलकर और कुमार संगकारा आमने-सामने होंगे, जो उनके महान मुकाबलों की याद दिलाता है. दूसरे मैच में शेन वॉटसन की ऑस्ट्रेलिया का सामना जैक्स कैलिस की दक्षिण अफ्रीका से होगा, उसके बाद श्रीलंका और इयोन मोर्गन की इंग्लैंड के बीच एक और मुकाबला होगा. ब्रायन लारा और उनकी वेस्टइंडीज की टीम ऑस्ट्रेलिया का सामना करने के लिए मैदान पर लौटेगी, इनके बीच एक रोमांचक मुकाबला होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें : भारत-बांग्लादेश T20 सीरीज के बीच स्टार ऑलराउंडर ने लिया संन्यास, खेल रहा आखिरी सीरीज

8 दिसंबर को होगा विनर का फैसला

इसके बाद 21 नवंबर को लखनऊ (भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी (बीआरएसएबीवी) इकाना क्रिकेट स्टेडियम) में मुकाबला होगा, जहां भारत दक्षिण अफ्रीका से खेलेगा. लखनऊ में छह मैच होंगे, जिसके बाद लीग रायपुर (शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, रायपुर) में शिफ्ट हो जाएगी, जहां भारत 28 नवंबर को इंग्लैंड से भिड़ेगा. रायपुर में कुल 8 मैच होंगे, जिसमें सेमीफाइनल और फिर 8 दिसंबर को फाइनल शामिल हैं. इनमें इंटरनेशनल मास्टर्स लीग के पहले चैंपियन का ताज पहनाया जाएगा.

हर देश का महान क्रिकेटर होगा कप्तान

प्रतिष्ठित खिलाड़ी, जिनका करियर शानदार रहा है वह अपनी-अपनी टीमों की कप्तानी करेंगे, जो अपने बेजोड़ अनुभव और प्रतिस्पर्धी भावना को टी20 प्रारूप में लाएंगे. 18 एक्शन से भरपूर मैचों के साथ आईएमएल फैंस के लिए भी एक नया रोमांच लेकर आएगा, जिसमें हाई-एनर्जी क्रिकेट के साथ पुरानी यादें भी शामिल होंगी.

ये भी पढ़ें : खतरे में हिटमैन का नंबर-1 ताज! अगले कुछ घंटों में छीन सकता है ये खूंखार भारतीय बैटर

इंटरनेशनल मास्टर्स लीग में कप्तान इस प्रकार हैं:

1. भारत: सचिन तेंदुलकर
2. वेस्टइंडीज: ब्रायन लारा
3. श्रीलंका: कुमार संगकारा
4. ऑस्ट्रेलिया: शेन वॉटसन
5. इंग्लैंड: इयोन मोर्गन
6. दक्षिण अफ्रीका: जैक्स कैलिस

क्या बोले सचिन तेंदुलकर?

क्रिकेट आइकन और लीग के एंबेसडर सचिन तेंदुलकर ने कहा, 'आईएमएल के एंबेसडर और चेहरे के रूप में, मैं लीग में इंडिया मास्टर्स का नेतृत्व करने और उसका प्रतिनिधित्व करने के लिए उत्सुक हूं. मैदान पर होने वाला एक्शन निस्संदेह प्रतिस्पर्धी और रोमांचक होगा. सभी खिलाड़ी कई स्थानों पर आईएमएल खेलने की संभावना से उत्साहित हैं. यह अगली पीढ़ी को प्रेरित करने का एक अवसर है, साथ ही उस खेल का जश्न मनाना भी है जिसे हम सभी प्यार करते हैं.'

लीग कमिश्नर गावस्कर ने दिया बयान 

लीग कमिश्नर सुनील गावस्कर ने कहा, 'हर देश के दिग्गज इंटरनेशनल मास्टर्स लीग में खेलेंगे. उनके लिए यह अपने कौशल का प्रदर्शन करने और दुनिया को यह दिखाने का एक शानदार अवसर है कि वे अभी भी बहुत अच्छे हैं. ये लोग नहीं जानते कि इसे आसान कैसे बनाया जाता है. यह एक रोमांचक लीग होने जा रही है, जिसमें करीबी मुकाबले होंगे. मुझे यकीन है कि यह उन सभी लोगों के लिए एक ट्रीट होगी जो मैदान पर आएंगे और टेलीविजन पर देखेंगे.'

ये रहा शेड्यूल

भारत बनाम श्रीलंका - 17 नवंबर
ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका - 18 नवंबर
श्रीलंका बनाम इंग्लैंड- 19 नवंबर
वेस्टइंडीज बनाम ऑस्ट्रेलिया- 20 नवंबर
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका- 21 नवंबर
दक्षिण अफ़्रीका बनाम इंग्लैंड- 23 नवंबर
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया- 24 नवंबर
वेस्टइंडीज बनाम श्रीलंका- 25 नवंबर
इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया- 26 नवंबर
वेस्टइंडीज बनाम दक्षिण अफ्रीका- 27 नवंबर
भारत बनाम इंग्लैंड- 28 नवंबर
श्रीलंका बनाम इंग्लैंड- 30 नवंबर
भारत बनाम वेस्टइंडीज- 1 दिसंबर
श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया- 2 दिसंबर
वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड- 3 दिसंबर
पहला सेमीफाइनल- 5 दिसंबर
दूसरा सेमीफाइनल- 6 दिसंबर
फाइनल- 8 दिसंबर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news