VIDEO : एक ही बॉल पर हिट विकेट और रन आउट... फिर भी नॉटआउट, आखिर कैसे बच गए शान मसूद?
Advertisement
trendingNow12302204

VIDEO : एक ही बॉल पर हिट विकेट और रन आउट... फिर भी नॉटआउट, आखिर कैसे बच गए शान मसूद?

पाकिस्तान के बल्लेबाज शान मसूद के साथ कुछ ऐसा हुआ, जिस पर उन्हें खुद भी विश्वास नहीं होगा. एक ही बॉल पर पहले वह हिट विकेट हो गए और फिर रन आउट हो गए, लेकिन इन सबके बावजूद भी अंपायर ने उन्हें आउट करार नहीं दिया. आप भी सुनकर चौंक गए न!

VIDEO : एक ही बॉल पर हिट विकेट और रन आउट... फिर भी नॉटआउट, आखिर कैसे बच गए शान मसूद?

Shan Masood Hit Wicket Video : T20 क्रिकेट में अजब गजब देखने को मिला, जब एक ही बॉल पर बल्लेबाज पहले हिट विकेट हो गया और फिर रन आउट, लेकिन बावजूद इसके अंपायर का फैसला नॉट आउट ही रहा. सुनकर आपको भी हैरान हुई होगी न! सोच भी रहे होंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो गया?  चलिए जानते हैं. दरअसल, पाकिस्तान के बल्लेबाज शान मसूद के साथ यह अजब-गजब देखने को मिला. शान मसूद का वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. वह इंग्लैंड में खेली जा रही लीग टी20 ब्लास्ट में खेल रहे हैं. 

हिट विकेट और रन आउट, फिर भी नॉटआउट

यॉर्कशायर की बल्लेबाजी के दौरान पारी के 15वें ओवर में बल्लेबाजी करते हुए शान मसूद ने गेंद को स्कूप करने की कोशिश की, लेकिन इस चक्कर में वह हिट विकेट हो गए. नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़ा बल्लेबाज रन लेने के लिए भागा, लेकिन मसूद गेंद को देखने के छक्के में नहीं दौड़े. इस बीच विकेटकीपर ने नॉन स्ट्राइकर एंड पर गेंद थ्रो कर दी और मसूद रन आउट हो गए. ट्विस्ट ये था कि अंपायर ने इसे नो बॉल करार दिया, जिसके चलते बल्लेबाज को हिट विकेट आउट नहीं दिया जा सकता. अब आपके मन में सवाल होगा कि नो बॉल पर रन आउट तो दिया जा सकता है, लेकिन मसूद यहां एक नियम के तहत बच गए.

इस नियम ने रन आउट होने से बचाया 

अंपायर ने शान मसूद को रन आउट देने से भी मना कर दिया. क्रिकेट के रूल के मुताबिक बल्लेबाज नो बॉल गेंद पर रन आउट हो सकता है. लेकिन मसूद को ICC के नियम 31.7 ने बचा लिया. इस नियम के तहत यदि अंपायर को लगता है कि बल्लेबाज आउट मानकर क्रीज छोड़कर चल दे तो वो फैसला ले सकते हैं. ऐसे मामले में अंपायर डेड बॉल करार देगा और बल्लेबाज नॉटआउट रहेगा. शान मसूद को लगा कि वह आउट हैं. इसलिए उन्होंने क्रीज छोड़ दी और रन नहीं भाग रहे थे, जिसके चलते वह नॉटआउट रहे.

Trending news