IPL 2024 Final : अगर बारिश से धुल गया SRH vs KKR का खिताबी मुकाबला तो कौन होगा विनर? यहां जानिए
Advertisement
trendingNow12264015

IPL 2024 Final : अगर बारिश से धुल गया SRH vs KKR का खिताबी मुकाबला तो कौन होगा विनर? यहां जानिए

आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच 26 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होना है. मुकाबले से एक दिन पहले चेन्नई में बारिश देखने को मिली, जिसके चलते केकेआर का प्रैक्टिस सेशन बाधित हुआ. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि अगर मुकाबले में भी बदल बरसे तो क्या होगा?

IPL 2024 Final : अगर बारिश से धुल गया SRH vs KKR का खिताबी मुकाबला तो कौन होगा विनर? यहां जानिए

IPL Final Rain Rules : सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ महत्वपूर्ण आईपीएल फाइनल मुकाबले से पहले अचानक हुई बारिश ने कोलकाता नाइट राइडर्स के आखिरी प्रैक्टिस सेशन को बाधित कर दिया. 26 मई को आईपीएल 2024 का फाइनल चेपॉक में खेला जाना है. श्रेयस अय्यर की केकेआर को फ्लडलाइट के तहत शाम को प्रैक्टिस करनी थी. हालांकि, जैसे ही खिलाड़ियों ने अपना वार्म-अप शुरू किया, बारिश होने लगी, जिससे उन्हें प्रैक्टिस रद्द करनी पड़ी. इसके बाद ग्राउंड स्टाफ ने फाइनल मुकाबले में इस्तेमाल होने वाली पिच को पूरी तरह से कवर्स से ढक दिया. अब बड़ा सवाल यह यह है कि अगर मैच बारिश के चलते धुल जाता है तो विनर कौन होगा?

अगर बारिश से धुला मैच तो क्या होगा?

यदि बारिश आईपीएल 2024 के फाइनल में बाधा डालती है, तो मैचों को डकवर्थ-लुईस-स्टर्न (डीएलएस) नियम से पूरा किया जाएगा और इसी के तहत विजेता का फैसला होगा. अगर बारिश के चलते 26 मई को आईपीएल 2024 का फाइनल नहीं हो पाया तो इसके लिए एक रिजर्व डे रखा गया है. यानी 27 मई को मुकाबला होगा. यदि रिजर्व डे पर बारिश जारी रहती है, तो आईपीएल 2024 के विजेता का फैसला अंक तालिका के आधार पर किया जाएगा. उस स्थिति में, कोलकाता नाइट राइडर्स जो पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रही थी, वही विजेता बनेगी.

बारिश होने की संभावना कम

हालांकि, रविवार को बारिश का कोई आधिकारिक पूर्वानुमान नहीं है, लेकिन आसमान में बादल छाए रहने और कम नमी की संभावना है. बंगाल की खाड़ी के उत्तर में चक्रवात रेमल के कारण मामूली बारिश का खतरा मंडरा रहा है, जो संभावित रूप से तमिलनाडु की राजधानी को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में फैंस रोमांच से भरपूर फाइनल की उम्मीद कर सकते हैं.

केकेआर का चौथा फाइनल

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम चौथी बार फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही है. 2012 और 2014 में केकेआर ने गौतम गंभीर की कप्तानी में टाइटल जीता था. इसके बाद 2021 में भी टीम फाइनल तक पहुंची थी, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स ने हरा दिया था. दूसरी तरफ सनराइजर्स हैदराबाद की नजरें फाइनल जीतकर दूसरा आईपीएल खिताब अपने नाम करने पर होंगी. 2016 में पहली बार टीम आईपीएल फाइनल में पहुंची थी और ट्रॉफी जीतने में सफल रही. हैदराबाद इस सीजन में आरसीबी को रौंदकर चैंपियन बनी थी. इसके ठीक 2 साल बाद टीम फिर फाइनल में पहुंची, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स ने ट्रॉफी नहीं जीतने दी. अब तीसरी बार आईपीएल का फाइनल हैदराबाद 26 मई को खेलेगी.

Trending news