जानिए Concussion नियम के तहत Yuzvendra Chahal के खेलने पर क्या बोले Sunil Gavaskar
Advertisement

जानिए Concussion नियम के तहत Yuzvendra Chahal के खेलने पर क्या बोले Sunil Gavaskar

ऑस्ट्रेलिया और भारत  (AUS vs IND) के बीच कैनबरा (Canberra) के मनुका ओवल (Manuka Oval) में सीरीज का पहला टी-20 मैच खेला गया. इस मैच में भारत को 11 रन से जीत मिली लेकिन इस जीत के हीरो रहे कनकशन विकल्प (Concussion Substitute) युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) जो  रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की जगह गेंदबाजी करने आए थे. टी-20 के इस नियम को लेकर काफी विवाद हुआ.

सुनील गावस्कर (फाइल फोटो)

सिडनी: महान भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) को ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ पहले टी-20 इंटरनेशनल मैच में रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की जगह कनकशन विकल्प (Concussion Substitute) के तौर पर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) के मैदान में उतरने पर नियमों के तहत कुछ भी गलत नहीं लग रहा है. इसके साथ ही उनका मानना है कि बाउंसर का सामना करने में नाकाम रहे बल्लेबाज की जगह किसी और को मैदान में उतरने का मौका नहीं मिलना चाहिए.

  1. चहल के के आने से कोई परेशानी नहीं-गावस्कर
  2. इसे मुद्दा नहीं बनाया जाना चाहिए-सुनील गावस्कर
  3. चोटिल जडेजा की जगह चहल से गेंदबाजी कराई गई

भारतीय पारी के दौरान आखिरी ओवर में गेंद रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के सिर पर लगी जिसके बाद कनकशन विकल्प के तौर पर गेंदबाजी के समय युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) आए और उन्होंने 25 रन देकर 3 विकेट चटकाकर मैच जीतने में अहम भूमिका निभाई. कैनबरा में खेले गए इस मैच को भारतीय टीम ने 11 रन से अपने नाम किया.

यह भी पढ़ें- Corey Anderson ने New Zealand Cricket Team को कहा अलविदा, अब USA की तरफ से खेलेंगे क्रिकेट

सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कहा, ‘सबसे पहले और सबसे अहम बात यह है कि मैच रैफरी एक पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेविड बून (David Boon) है. उन्हें जडेजा के विेकल्प के तौर पर चहल के आने से कोई परेशानी नहीं थी. नियमों के तहत जैसा खिलाड़ी चोटिल होता है, उसका विकल्प वैसा ही होना चाहिए. चहल हालांकि ऑलराउंडर नहीं है. जब एक ऑस्ट्रेलियाई मैच रैफरी को इससे कोई आपत्ति नहीं है तो मुझे नहीं लगता कि इसे मुद्दा बनाया जाना चाहिए.’

भारत के इस महान बल्लेबाज ने कहा, ‘वह हालांकि कनकशन विकल्प के नियम से सहमत नहीं है. मैं आपको पुराने ख्याल का लग सकता हूं. अगर आप बाउंसर नहीं खेल सकते है और गेंद आपके सिर में लगती है तो ऐसे में आप विकल्प लेने के लायक नहीं है. फिलहाल, खेल के नियमों के तहत इसकी अनुमति है और ऐसे में जडेजा की जगह चहल के खेलने में कोई समस्या नहीं थी.’
(इनपुट-भाषा)

Trending news