1 ही मैच में दोहरा शतक और शतक... न सचिन न विराट, इस महान भारतीय बल्लेबाज ने किया करिश्मा
Advertisement
trendingNow12414261

1 ही मैच में दोहरा शतक और शतक... न सचिन न विराट, इस महान भारतीय बल्लेबाज ने किया करिश्मा

दुनिया में सिर्फ 8 ही ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एक टेस्ट मैच में दोहरा शतक और शतक बनाया है. इनमें से एक नाम भारत से भी है. हालांकि, ये नाम न सचिन तेंदुलकर है और ना ही विराट कोहली. अगर आप राहुल द्रविड़ या वीवीएस लक्ष्मण सोच रहे हैं तो ऐसा भी नहीं है.

1 ही मैच में दोहरा शतक और शतक... न सचिन न विराट, इस महान भारतीय बल्लेबाज ने किया करिश्मा

Test Cricket Records : दुनिया में कई ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में शतकों का अंबार लगाया है. दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने का रिकॉर्ड महान सचिन तेंदुलकर के नाम है. एक मैच में शतक तो ठीक, लेकिन क्या आपने सुना है ऐसे बल्लेबाजों के बारे में जिसने एक ही मैच में दोहरा शतक और शतक जमाया हो. जी हां, ऐसा हुआ है, लेकिन बहुत कम. दुनिया में सिर्फ 8 ही ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एक टेस्ट मैच में दोहरा शतक और शतक बनाने की उपलब्धि अपने नाम की है. इनमें से एक नाम भारत से भी है. हालांकि, ये नाम न तो सचिन तेंदुलकर है और ना ही विराट कोहली. अगर आप राहुल द्रविड़ या वीवीएस लक्ष्मण सोच रहे हैं तो ऐसा भी नहीं है.

इस महान बल्लेबाज के नाम करिशमा

एक ही टेस्ट मैच में दोहरा शतक और शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय का नाम है सुनील गावस्कर. सबसे पहले 10000 टेस्ट रन पूरे करने वाले इस दिग्गज ने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कमाल कर दिखाया था. इस मैच की पहली पारी में गावस्कर ने 124 रन तो दूसरी पारी में 220 रन बनाए थे. गावस्कर उस समय यह करिशमा करने वाले दुनिया के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने थे. गावस्कर के कारनामे से दो साल पहले यानी 1969 में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉग वॉल्टर्स ने ऐसा किया था. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में 242 और दूसरी पारी में 103 रन बनाए थे.

​ये भी पढ़ें : 'मैं कुछ भी करूं..' हार्दिक की तरह राहुल का हाल, ट्रोलिंग से पड़ता कितना असर?

एक्टिव प्लेयर में सिर्फ एक नाम

वर्तमान क्रिकेटर्स में यह कमाल करने वाला सिर्फ एक ही बल्लेबाज हैं. उनका नाम है मार्नस लाबुशेन. ऑस्ट्रेलिया के इस टेस्ट स्पेशलिस्ट बैटर ने 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक ही टेस्ट में दोहरा शतक और शतक जमाया. उन्होंने पहली पारी में 204 और दूसरी पारी में नाबाद 104 रन की पारी खेली. इनके अलावा लॉरेंस रोवे (vs न्यूजीलैंड - 214 और 100*), ग्रैग चैपल (vs न्यूजीलैंड - 247* और 133), ग्राहम गूच (vs भारत - 333 और 123), ब्रायन लारा (vs श्रीलंका - 221 और 130) और कुमार संगाकारा (vs बांग्लादेश - 319 और 105) भी यह करिश्मा कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें : बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के लिए इस दिन टीम इंडिया का ऐलान, खूंखार बैटर की वापसी तय!

दुनिया के महान बल्लेबाजों में शुमार गावस्कर

बता दें कि सुनील गावस्कर को दुनिया के महान बल्लेबाजों में गिना जाता है. उन्होंने 125 मैच लंबे अपने टेस्ट करियर में 34 शतक और 45 अर्धशतक ठोकते हुए 10122 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए. उनके नाम आज भी बतौर भारतीय कप्तान एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 732 रन बनाने का रिकॉर्ड है. इसके अलावा वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन पूरे करने वाले भारतीय भी हैं. भारत के लिए टेस्ट में वह तीसरे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं.

Trending news