T20 World Cup 2024 पर मंडराया 'मैच फिक्सिंग' का साया, पूर्व क्रिकेटर ने की थी पेशकश, अब खुल गई पोल
Advertisement
trendingNow12297668

T20 World Cup 2024 पर मंडराया 'मैच फिक्सिंग' का साया, पूर्व क्रिकेटर ने की थी पेशकश, अब खुल गई पोल

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप का इतिहास पलटकर देखें तो मैच फिक्सिंग के कई केस देखने को मिलते हैं. लेकिन पिछले कुछ सालों से जब आईसीसी एक्शन में आया तो मामले शांत हो गए. लेकिन इस सीजन में मैच फिक्सिंग का साया मंडराया है. शिकायत मिलने पर एंटी करप्शन यूनिट ने पूरे मामले को निपटा दिया.

 

Uganda Team (X)

T20 World Cup 2024 Match Fixing: टी20 वर्ल्ड कप का इतिहास पलटकर देखें तो मैच फिक्सिंग के कई केस देखने को मिलते हैं. लेकिन पिछले कुछ सालों से जब आईसीसी एक्शन में आया तो मामले शांत हो गए. लेकिन इस सीजन में मैच फिक्सिंग का साया मंडराया है. शिकायत मिलने पर एंटी करप्शन यूनिट (ACU) ने पूरे मामले को निपटा दिया. जानकारी के मुताबिक केन्या के पूर्व क्रिकेटर ने अलग-अलग नंबर से युगांडा के एक खिलाड़ी से मैच फिक्सिंग की पेशकश की थी. 

ग्रुप स्टेज के दौरान आया केस

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ग्रुप स्टेज के मुकाबले खत्म हो चुके हैं. लेकिन इस बीच ही यह केस आया था. पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना गयाना की है. केन्या के एक पूर्व तेज गेंदबाज ने अलग-अलग नंबरों से युगांडा के खिलाड़ी से फिक्सिंग की पेशकश करने का प्रयास किया. हालांकि, युगांडा का खिलाड़ी इस बहकावे में नहीं आया और आईसीसी के भ्रष्टाचार निरोधक प्रोटोकॉल का पालन किया. प्लेयर ने तुरंत एक्शन लेते हुए एसीयू अधिकारियों को इसकी शिकायत की और जल्द ही मामला निपट गया.

खिलाड़ी की हुई तारीफ

एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, 'यह हैरानी वाली बात नहीं है कि उस व्यक्ति ने युगांडा की राष्ट्रीय टीम के प्लेयर को टारगेट किया है. बड़ी टीमों की तुलना में छोटे देश आसान लक्ष्य होते हैं, लेकिन इस मामले में खिलाड़ी ने जल्द ही आईसीसी को सूचित करके अच्छा काम किया.' यदि युगांडा का प्लेयर इस पेशकश की जानकारी आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक सहिंता को नहीं देता तो वह भी अपराधी माना जाता.

छोटे देश बनते हैं टारगेट

एक अन्य सूत्र ने पीटीआई को बताया, 'इस मामले में ज्यादातर छोटे देश के क्रिकेटर्स से हर समय संपर्क किया जाता है. टी20 वर्ल्ड कप जैसी बड़ी प्रतियोगिताओं में अधिक शक्ति बरती जाती है और अगर किसी पेशकश की जानकारी आईसीसी एसीयू को दी जाती है तो फिर प्रोटोकॉल के अनुसार उचित जांच की जाती है.'

Trending news