टी20 वर्ल्ड कप: ये 4 टीमें इस साल सेमीफाइनल में नहीं बना पाएंगी जगह, बाहर होना तय!
X

टी20 वर्ल्ड कप: ये 4 टीमें इस साल सेमीफाइनल में नहीं बना पाएंगी जगह, बाहर होना तय!

टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले UAE की पिचों पर IPL 2021 टूर्नामेंट खेला गया था. सुपर 12 चरण में 6-6 टीमों के दो ग्रुप बनाए गए हैं. हर ग्रुप से 2-2 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी, लेकिन 4 टीमें ऐसी हैं, जिनका टी20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना शायद पूरा नहीं हो पाएगा.

टी20 वर्ल्ड कप: ये 4 टीमें इस साल सेमीफाइनल में नहीं बना पाएंगी जगह, बाहर होना तय!

दुबई: ICC टी20 वर्ल्ड कप 2021 में बड़ी-बड़ी टीमें पस्त दिखाई दे रही हैं, जिसमें कुछ हद तक UAE की पिच को भी जिम्मेदार माना जा रहा है. टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले UAE की पिचों पर IPL 2021 टूर्नामेंट खेला गया था. सुपर 12 चरण में 6-6 टीमों के दो ग्रुप बनाए गए हैं. हर ग्रुप से 2-2 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी, लेकिन 4 टीमें ऐसी हैं, जिनका टी20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना शायद पूरा नहीं हो पाएगा. आइए एक नजर डालते हैं ऐसी ही 4 टीमों पर: 

ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट जगत में सबसे तगड़ी टीमों में से एक मानी जाने वाली ऑस्ट्रेलिया वनडे वर्ल्ड कप में सबसे सफल है, लेकिन टी20 क्रिकेट की बात जब होती है तो कंगारू टीम का नाम मजबूत टीम की सूची में नहीं गिना जाता. टीम में धाकड़ क्रिकेटर्स होने के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम इस छोटे प्रारूप में खुद को साबित करने में नाकाम रही है. पिछले काफी समय से टी20 फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के प्रदर्शन में गिरावट आई है. ऑस्ट्रेलिया की टीम टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहली और आखिरी बार साल 2010 में पहुंची थी और उसमें वह इंग्लैंड के हाथों हार गई थी. इस टीम में बड़े बड़े दिग्गज मौजूद हैं, लेकिन फिर भी इस प्रारूप में अपना दबदबा बनाने में नाकाम रही है. अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया का हालिया फॉर्म प्रभावशाली नहीं रहा है. कंगारू टीम के प्रदर्शन को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि टी20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल में उसके पहुंचने की संभावना कम है. 

बांग्लादेश

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में सुपर 12 की शुरुआत बांग्लादेश के लिए बेहद खराब रही है. बांग्लादेश को श्रीलंका और इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा है, जिसके बाद उसके सेमीफाइनल में जाने की संभावना बेहद कम है. टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में बांग्लादेश टॉप 8 में नहीं आती है. पिछले कुछ समय में बांग्लादेश की टीम ने टी20 प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्होंने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए टीम भी अच्छी चुनी है, जिसमें मुस्ताफिजुर रहमान, महमूदुल्लाह, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम, सौम्य सरकार जैसे शानदार क्रिकेटर्स हैं, लेकिन टी20 वर्ल्ड कप में इतनी तगड़ी टीमों के होने से उनका सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल है.

न्यूजीलैंड

ICC टी20 वर्ल्ड कप 2021 में न्यूजीलैंड को ग्रुप 2 में रखा गया है. पूल में भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान जैसी टीमों के साथ न्यूजीलैंड ग्रुप 2 का हिस्सा है. वैसे तो न्यूजीलैंड आईसीसी के टूर्नामेंट में हमेशा काफी अच्छा प्रदर्शन करती है, लेकिन हमेशा ही खिताब जीतने से चूक जाती है. पिछले साल न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 5 मैच की टी20 सीरीज में 5-0 से हराया था. इसके बाद हालांकि न्यूजीलैंड ने इस प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन हाल ही में हुए बांग्लादेश दौरे में न्यूजीलैंड की टीम को 3-2 से हार मिली थी. कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन का बल्ला फीका पड़ गया है. इसके अलावा न्यूजीलैंड ने अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर को भी टीम में शामिल नहीं किया है. ऐसा देख के लगा रहा है कि कीवियों का सेमीफाइनल में जगह बनाना मुश्किल है.

श्रीलंका

ICC टी20 वर्ल्ड कप 2021 में सबसे कमजोर टीमों में से एक श्रीलंका भी लग रही है. हाल ही में हुए भारत के श्रीलंका दौरे पर युवा खिलाडियों की श्रीलंकाई टीम ने गजब का प्रदर्शन किया. अनुभवी टीम ना होते हुए भी श्रीलंका भारत के खिलाफ टी20 सीरीज 2-1 से जीतने में कामयाब रही थी. लेकिन टी20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के सामने बहुत तगड़ी टीमें हैं, जिनके सामने टिकना उनके लिए काफी मुश्किल है. ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल में श्रीलंका का पहुंचना मुश्किल लग रहा है.

Trending news