12 कप्तानों की कैप्टेंसी में खेल चुका भारत का ये धाकड़ क्रिकेटर, अकेले दम पर पलटता है मैच का रिजल्ट
Advertisement
trendingNow12420441

12 कप्तानों की कैप्टेंसी में खेल चुका भारत का ये धाकड़ क्रिकेटर, अकेले दम पर पलटता है मैच का रिजल्ट

भारत का एक धाकड़ क्रिकेटर ऐसा है जो इंटरनेशनल क्रिकेट में 12 कप्तानों की कैप्टेंसी में खेल चुका है. 12 कप्तानों की कैप्टेंसी में खेलना दिखाता है कि इस खिलाड़ी में कितना टैलेंट, क्रिकेट के लिए जुनून और टीम के लिए समर्पण की भावना है. 

12 कप्तानों की कैप्टेंसी में खेल चुका भारत का ये धाकड़ क्रिकेटर, अकेले दम पर पलटता है मैच का रिजल्ट

भारत का एक धाकड़ क्रिकेटर ऐसा है जो इंटरनेशनल क्रिकेट में 12 कप्तानों की कैप्टेंसी में खेल चुका है. इंटरनेशनल क्रिकेट में 12 कप्तानों की कैप्टेंसी में खेलना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. एक खिलाड़ी का 12 अलग-अलग कप्तानों द्वारा चुना जाना और उनसे विश्वास व सपोर्ट हासिल करना एक बड़ा रिकॉर्ड है. 12 कप्तानों की कैप्टेंसी में खेलना दिखाता है कि इस खिलाड़ी में कितना टैलेंट, क्रिकेट के लिए जुनून और टीम के लिए समर्पण की भावना है. 

12 कप्तानों की कैप्टेंसी में खेल चुका ये धाकड़ क्रिकेटर

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक 12 कप्तानों की कैप्टेंसी में खेल चुके हैं. मजे की बात ये है कि दिनेश कार्तिक 11 भारतीय कप्तान और एक पाकिस्तानी कप्तान की कैप्टेंसी में खेल चुके हैं. दिनेश कार्तिक ने 5 सितंबर 2004 को लॉर्ड्स के मैदान पर अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का आगाज किया था. दिनेश कार्तिक ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 2 नवंबर 2022 को एडिलेड में खेला था. दिनेश कार्तिक ने इस दौरान क्रिकेट में कई बेहतरीन पल देखें हैं.

ये रहे सभी कप्तानों के नाम 

दिनेश कार्तिक ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत साल 2004 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में की. दिनेश कार्तिक ने इसके बाद साल 2006 में वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया. दिनेश कार्तिक इसके बाद सौरव गांगुली, अनिल कुंबले, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत की कप्तानी में भारत के लिए क्रिकेट खेले. दिनेश कार्तिक साल 2022 में आयरलैंड दौरे पर हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भी खेले. इसके अलावा एक पाकिस्तानी भी दिनेश कार्तिक का कप्तान बना. आईसीसी (ICC) इलेवन की तरफ से खेलते हुए दिनेश कार्तिक पाकिस्तान के दिग्गज शाहिद अफरीदी की कप्तानी में भी खेले. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में रिकॉर्ड्स बहुत शानदार

इंटरनेशनल क्रिकेट में दिनेश कार्तिक के रिकॉर्ड्स बहुत शानदार हैं. भारत के लिए द‍िनेश कार्तिक ने 26 टेस्ट मैचों में 1025 रन, 94 वनडे मैचों में 1752 रन और 60 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 686 रन बनाए हैं. दिनेश कार्तिक ने विकेट के पीछे टेस्ट मैचों में 63, वनडे मैचों में 71 और  टी20 इंटरनेशनल मैचों में 36 शिकार किए हैं. दिनेश कार्तिक ने 257 IPL मैचों में 26.32 की औसत से 4842 रन बनाए हैं. दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में 22 अर्धशतक ठोके हैं. दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में विकेटकीपिंग करते हुए 147 कैच लपके हैं और 37 बार स्टंप भी किए हैं.

Trending news