Zee Rozgar Samachar

टीम इंडिया 2019 की नंबर-1 टीम, पर कौन रहा सबसे फिसड्डी; सालभर का रिपोर्ट कार्ड

Year Ender 2019: भारतीय टीम विश्व कप का सेमीफाइनल हार गई थी. पाकिस्तान की टीम तो सेमीफाइनल में जगह बना ही नहीं सकी.

टीम इंडिया 2019 की नंबर-1 टीम, पर कौन रहा सबसे फिसड्डी; सालभर का रिपोर्ट कार्ड

नई दिल्ली: दुनिया 2019 से 2020 में प्रवेश कर चुकी है और लोग नए साल के स्वागत में जश्न मना रहे हैं. अब 2019 यादों का हिस्सा है. इन्हीं यादों को जब हम क्रिकेट की दुनिया में ले जाते हैं, तो भारतीय होने पर गर्व होता है. साल 2019 में सबसे कामयाब भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) ही रही. उसने इस साल सबसे अधिक इंटरनेशनल मैच जीते. भारतीय टीम ने तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 52 मैच खेले. भारतीय टीम का 2020 का कार्यक्रम भी बेहद व्यस्त रहने वाला है. 

क्रिकेट की दुनिया में सबसे पुराने प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया हैं. इसी प्रकार भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी हैं. जब ये टीमें एकदूसरे के सामने नहीं भी होती हैं, तब भी इनके प्रशंसक दूसरी टीम को हारते देखना पसंद करते हैं. जैसे कि अगर भारत की टीम अगर ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड से खेलती हैं तो पाकिस्तान (Pakistan) के प्रशंसक भारतीय टीम को हारते देख खुश होते हैं. भारत में भी ऐसे कई क्रिकेटप्रेमी हैं, जो पाकिस्तान की हार पर खुश होते हैं. यह साल उन क्रिकेटप्रेमियों को खूब खुशियां देकर गया, जो भारत की जीत और पाकिस्तान की हार देखना चाहते थे. 

यह भी पढ़ें: 2020 के शुरुआती 3 महीने में 27 दिन मैच खेलेगी टीम इंडिया, देखें Full Schedule 

2019 में अव्वल रहा भारत 
भारतीय टीम ने 2019 में सबसे अधिक मैच जीते. उसने तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20) में 35 मैच जीते. और कोई टीम उसके इस आंकड़े के पास नहीं पहुंच सकी. भारतीय टीम ने साल में कुल 52 मैच खेले. इनमें से 15 में उसे हार का सामना करना पड़ा. भारत 2019 में एक भी टेस्ट मैच नहीं हारा. 

यह भी देखें: VIDEO: कोहली ने अनुष्का संग ग्लेशियर में किया 2020 का वेलकम, बताया कौन है बेस्ट फोटोग्राफर

ऑस्ट्रेलिया टी20 मैच नहीं हारा
तीनों फॉर्मेट में सबसे अधिक जीत के मामले में भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया (Australia) दूसरे नंबर पर रहा. उसने इस साल 43 मैच खेले और 31 में जीत दर्ज की. उसे सिर्फ नौ मैचों में हार का सामना करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया की टीम 2019 में एक भी टी20 मैच नहीं हारी. 

 

virat

चैंपियन इंग्लैंड चौथे नंबर पर 
साल 2019 में आईसीसी वनडे विश्व कप खेला गया. इंग्लैंड (England) की टीम विश्व चैंपियन बनी. लेकिन तीनों फॉर्मेट की बात करें तो वह सबसे अधिक जीत के मामले में चौथे नंबर पर खड़ी है. इंग्लैंड ने विश्व कप के फाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था. लेकिन जब तीनों फॉर्मेट की बात होती है तो कीवी टीम इंग्लैंड से एक पायदान ऊपर खड़ी है. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी क्रिकेट के लिए 2019 बहुत बुरा रहा; निराश कोच ने कही यह बात...

द. अफ्रीका-आयरलैंड बराबरी पर 
दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 2019 में 35 मैच खेले और 19 में जीत दर्ज की. इस तरह वह सबसे अधिक जीत के मामले में आयरलैंड की बराबरी पर रही. आयरलैंड ने हालांकि दक्षिण अफीका से चार मैच ज्यादा खेले. उसे दक्षिण अफ्रीका के मुकाबले पांच अधिक मैचों में हार का सामना करना पड़ा. 

 
पाकिस्तान रहा सबसे बड़ा फिसड्डी 
पाकिस्तान का प्रदर्शन 2019 में सबसे बुरा रहा. वह तीनों फॉर्मेट यानी इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक जीत के मामले में आखिरी पायदान पर रहा. पाकिस्तानी टीम ने इस साल सबसे अधिक 41 मैच खेले, जिनमें से वह सिर्फ 11 मैच जीत सका. वैसे तो बांग्लादेश की टीम ने भी इस साल 11 मैच ही जीते. लेकिन उसने पाकिस्तान के मुकाबले 11 मैच कम खेले. इस कारण टेबल में वह पाकिस्तान के ऊपर रही. जिम्बाब्वे ने इस साल टेस्ट मैच नहीं खेला. इसलिए उसे इस लिस्ट में नहीं रखा गया है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.