Virat Kohli : कोहली के टेस्ट रिटायरमेंट के बाद कौन उनकी 'गद्दी' पर होगा सवार? इन 3 में दिखती है बिल्कुल विराट जैसी झलक
Advertisement
trendingNow12340016

Virat Kohli : कोहली के टेस्ट रिटायरमेंट के बाद कौन उनकी 'गद्दी' पर होगा सवार? इन 3 में दिखती है बिल्कुल विराट जैसी झलक

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल से रिटायरमेंट ले चुके हैं. टेस्ट और वनडे में वह अभी खेलना जारी रखेंगे, लेकिन आने वाले समय में जब कोहली टेस्ट से संन्यास ले लेंगे तो उनकी जगह टीम में कौन लेगा? इसके तीन दावेदार हैं. आइए जानते हैं.  

Virat Kohli : कोहली के टेस्ट रिटायरमेंट के बाद कौन उनकी 'गद्दी' पर होगा सवार? इन 3 में दिखती है बिल्कुल विराट जैसी झलक

Virat Kohli : टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद इस फॉर्मेट के इंटनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. हालांकि, विराट वनडे और टेस्ट क्रिकेट अभी खेलना जारी रखेंगे. रेड बॉल क्रिकेट में अगर दिग्गज बल्लेबाजों के नाम लिए जाएं तो उनमें कोहली भी शामिल हैं. विराट टीम इंडिया के लिए पिछले 16 सालों से क्रिकेट खेल रहे हैं और टीम की बैकबोन बने हुए हैं. ऐसे में जब आने वाले समय में यह दिग्गज बल्लेबाज टेस्ट फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले लेगा तो उनका रोल कौन निभाएगा? ये बड़ा सवाल है. आइए जानते हैं वो तीन नाम जिनमें विराट की जगह लेने की काबिलियत है.

कोहली का 'विराट' टेस्ट रिकॉर्ड

विराट कोहली टेस्ट क्रिकेत में दुनिया के महान बल्लेबाजों में शुमार हैं. उनके नाम इस फॉर्मेट में 8848 रन दर्ज हैं, जो 113 मैचों की 191 पारियों में उन्होंने बनाए हैं. इतना ही नहीं टेस्ट में 29 शतक भी कोहली लगा चुके हैं. और तो और विराट इस फॉर्मेट में 7 बार डबल सेंचुरी का कमाल भी दिखा चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए विराट चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. विराट का इस फॉर्मेट में 254 रन बेस्ट स्कोर है.

श्रेयर अय्यर

श्रेयर अय्यर एक बेहतरीन मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज हैं. हालांकि, उनका टेस्ट करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा है. अब तक वह 14 टेस्ट मैचों की 24 पारियों में 811 रन बना सके हैं. इसमें 1 शतक और 5 अर्धशतक भी शामिल हैं. अय्यर की बैटिंग स्टाइल विराट कोहली से काफी मिलती जुलती है. वह पारी को बुनना जानते हैं. ऐसे में विराट कोहली के टेस्ट रिटायरमेंट के बाद अय्यर उनकी जगह फिट हो सकते हैं.

शुभमन गिल

टीम इंडिया के युवा स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल तीनों फॉर्मेट में डेब्यू कर चुके हैं. उन्होंने ओपनिंग करते हुए भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा. हालांकि, बाद में उन्हें तीन नंबर पर भी बल्लेबाजी के लिए भेजा गया. गिल की बैटिंग करने की टेकनीक और टेम्परामेंट को देखते हुए विराट कोहली के टेस्ट रिटायरमेंट के बाद उनके अच्छे विकल्प हो सकते हैं. टेस्ट क्रिकेट में गिल को अच्छा-खासा अनुभव हो गया है. वह 25 मैचों की 46 पारियों में 1492 रन बना चुके हैं. इसमें 4 शतक और 6 अर्धशतक भी शामिल हैं. 128 रन उनका टेस्ट में अब तक का बेस्ट स्कोर है.

ऋतुराज गायकवाड़

ऋतुराज गायकवाड़ भी एक शानदार बल्लेबाज हैं. हालांकि, उन्हें अभी तक भारत की टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है. वनडे और टी20 इंटरनेशनल में वह भारत के लिए डेब्यू कर चुके हैं. ऋतुराज की बल्लेबाजी की कला को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह विराट कोहली के टेस्ट फॉर्मेट से रिटायरमेंट के बाद उनकी जगह ले सकते हैं. ऋतुराज विस्फोटक बल्लेबाज तो हैं ही साथ ही परिस्थिति के हिसाब से भी बेहतर बैटिंग करना जानते हैं. आने वाले समय में उन्हें टेस्ट क्रिकेट में भी डेब्यू का मौका मिल सकता है.

Trending news