क्रिकेट में आज: वीरू ने विंडीज के खिलाफ ठोकी थी डबल सेंचुरी, बना था यह ODI रिकॉर्ड

टीम इंडिया: वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया के कई खास रिकॉर्ड हैं. इनमें से एक 8 साल पहले वीरेंद्र सहवाग ने इंदौर में आज ही के दिन बनाया था.

क्रिकेट में आज: वीरू ने विंडीज के खिलाफ ठोकी थी डबल सेंचुरी, बना था यह ODI रिकॉर्ड
सहवाग ने अपनी ही कप्तानी में वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टीम इंडिया इस समय वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) रविवार को होने वाले टी20 मैच की तैयारी कर रही है. तिरुवनन्तपुरम में होने वाले इस मैच में टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं, वहीं वेस्टइंडीज ने हैदराबाद टी20 में कड़ी टक्कर दी थी जिसमें उसे 207 रन बनाने के बावजूद 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. अब से 8 साल पहले 8 दिसंबर को ही वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने वेस्टइंडीज के ही खिलाफ दोहरा शतक लगाया था. 

वेस्टइंडीज के ही खिलाफ लगाया था दोहरा शतक
सहवाग की यह दोहरा शतक तब और मौजूं हो जाता है जब टीम इंडिया वेस्टइंडीज के ही खिलाफ टी20 मैच खेलने वाली है. सहवाग ने इस मैच में 149 गेंदों पर 2019 रन बनाए थे. यह वह साल था जब 8 महीने पहले ही टीम इंडिया ने आईसीसी विश्व कप खिताब जीता था. लेकिन इंदौर में सहवागद के दोहरे शतक के साथ ही टीम इंडिया ने अपना सबसे बड़ा वनडे स्कोर बनाया था. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI: हैदराबाद में भारत की लचर फील्डिंग पर युवी बोले, क्या ज्यादा क्रिकेट है वजह

विंडीज के खिलाफ इकलौता 400 से ज्यादा का स्कोर
टीम इंडिया ने उस दिन 418 का स्कोर खड़ा किया था जो भी आज भी टीम इंडिया का वनडे रिकॉर्ड है. यह टीम इंडिया का वेस्टइंडीज के खिलाफ एकमात्र वनडे स्कोर है जो कि 400 से ज्यादा है. मजेदार बात यह है कि वीरेंद्र सहवाग उस मैच में टीम इंडिया के कप्तान थे और टॉस जीतकर उन्होंने पहले बैटिंग करने का फैसला किया था. वीरू ने इस पारी में 25 चौके और 7 चौके लगाए और पारी के 44वें ओवर में ही अपना दोहरा शतक पूरा कर दिया था.

उस दिन और आज में यह है संयोग
उस मैच में कीरोन पोलार्ड ने वीरेंद्र सहवाग का विकेट लिया था जो आज की वेस्टइंडीज टीम के कप्तान हैं.  वहीं टीम इंडिया के आज के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में नाबाद 23 रन की पारी खेली थी. जबकि रोहित शर्मा 27 रन बनाकर आउट हुए थे.

सहवाग ने तोड़ा था सचिन का रिकॉर्ड
सहवाग ने दो साल से कम के भी समय में सचिन तेंदुलकर का 200 रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ा था. सचिन सबसे पहले ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 200 रन की पारी खेली थी. सहवाग का यह रिकॉर्ड तीन साल बाद रोहित शर्मा ने ही तोड़ा था. मजेदार बात यह रही कि सहवाग अपनी पारी के बाद फील्डिंग करने मैदान पर नहीं आए थे. और टीम इंडिया ने 153 रन से मैच में जीत दर्ज की थी.