भारत जैसा टॉप ऑर्डर किसी भी टीम के पास नहीं, चौथे नंबर पर ऋषभ पंत हैं बेस्ट : सौरव गांगुली
Advertisement

भारत जैसा टॉप ऑर्डर किसी भी टीम के पास नहीं, चौथे नंबर पर ऋषभ पंत हैं बेस्ट : सौरव गांगुली

गांगुली ने कहा,‘‘ मैं उसे करीब से देख रहा हूं ,वह काफी अनुशासित है और नेट अभ्यास के दौरान भी काफी मेहनत करता है. यह अच्छे खिलाड़ी के लक्षण हैं.

पोंटिंग ने कहा ,‘‘ हमारी टीम में कई हरफनमौला है और युवा तथा अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है. ईशांत शर्मा ने अपनी गेंदबाजी को नए सिरे से तराशा है. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः विश्व क्रिकेट के महानतम कप्तानों में शुमार रिकी पोंटिंग ने ऋषभ पंत को भारत की विश्व कप टीम में चौथे नंबर के बल्लेबाज के रूप में शामिल करने की हिमायत की जबकि सौरव गांगुली ने उसे भारतीय टीम के लिए ‘अनमोल धरोहर’ बताया. इंग्लैंड में 30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप के लिए भारतीय बल्लेबाजी क्रम में चौथे नंबर को लेकर काफी अटकलें लगाई जा रही है. भारत के पास रोहित शर्मा, शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली के रूप में शीर्ष तीन पर दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज है, लेकिन चौथा नंबर लगातार सिरदर्द बना हुआ है. 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और आईपीएल में दिल्ली केपिटल्स टीम के मुख्य कोच पोंटिंग ने इस बारे में पूछने पर कहा,‘‘ मैं चयनकर्ता होता तो उसे विश्व कप टीम में रखता. चौथे नंबर के लिए उससे बेहतर खिलाड़ी कोई नहीं है. वह टीम में एक्स फैक्टर बन सकता है.’’ वहीं भारत को 2003 विश्व कप फाइनल तक ले जाने वाले पूर्व कप्तान गांगुली ने इस बात से असहमति जताई कि ऋषभ टेस्ट क्रिकेट के अपने प्रदर्शन को सीमित ओवरों में दोहरा नहीं सके हैं. उन्होंने कहा ,‘‘ सीमित ओवरों में भारत के पास महेंद्र सिंह धोनी जैसा महान खिलाड़ी है और यही वजह है कि पंत को नियमित तौर मौके नहीं मिलते. टेस्ट में वह नियमित खेल रहा है और उसका फार्म देखिए. अगले दस साल में वह भारतीय टीम के लिए अनमोल धरोहर साबित होगा.’’ 

अपने ही खोदे गड्ढे में गिरा पाकिस्तान, कंगाली की हालत में PCB ने BCCI को दिए इतने करोड़...

गांगुली ने कहा ,‘‘ मैं उसे करीब से देख रहा हूं ,वह काफी अनुशासित है और नेट अभ्यास के दौरान भी काफी मेहनत करता है. यह अच्छे खिलाड़ी के लक्षण है .’’ चौथे नंबर के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा ,‘‘ मुझे लगता है कि विराट को इस बारे में राय देने की जरूरत नहीं है. उसने अपने दिमाग में तय कर रखा होगा कि उसका चौथे नंबर का बल्लेबाज कौन है. ऋषभ है, अंबाती रायुडू है और चेतेश्वर पुजारा भी विकल्प हो सकता है.’’ आईपीएल में पोंटिंग का नाता मुंबई इंडियंस के साथ रहा तो गांगुली कोलकाता नाइट राइडर्स और पुणे वारियर्स से जुड़े रहे. दोनों के लिए दिल्ली केपिटल्स के साथ पहला अनुभव है लेकिन दोनों को अब तक कुछ खास नहीं कर सकी इस टीम से इस सत्र में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है. 

IPL 2019 से पहले सुरेश रैना ने खेली आतिशी पारी, महज इतनी गेंदों में ठोक डाले 56 रन

पोंटिंग ने कहा ,‘‘ हमारी टीम में कई हरफनमौला है और युवा तथा अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है. ईशांत शर्मा ने अपनी गेंदबाजी को नए सिरे से तराशा है जबकि शिखर धवन की दिल्ली टीम में वापसी हुई है. मुझे लगता है कि यह सत्र अच्छा होगा.’’ दिल्ली टीम ने वेस्टइंडीज के युवा हरफनमौला शेरफेन रदरफोर्ड को भी चुना है और दोनों दिग्गजों का मानना है कि वह इस आईपीएल की खोज साबित हो सकते हैं . गांगुली ने कहा ,‘‘ मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स , आरसीबी सभी मजबूत टीमें है लेकिन यह सत्र दिल्ली केपिटल्स के नाम होगा. हमारी टीम हर क्षेत्र में संतुलित है और टीम के पास कई उम्दा खिलाड़ी है जिनमें से रदरफोर्ड पर सभी की नजरें होंगी.’’ 

(इनपुट आईएएनएस)

Trending news