भारत को विश्व चैंपियन बनाने वाले क्रिकेटर पर लगा 2 साल का बैन, 2 और पर लटकी तलवार

डीडीसीए के लोकपाल ने जिस खिलाड़ी पर बैन लगाया, उसने अंडर 19 वर्ल्ड कप 2018 के फाइनल में शतक जमाया था. 

भारत को विश्व चैंपियन बनाने वाले क्रिकेटर पर लगा 2 साल का बैन, 2 और पर लटकी तलवार

नई दिल्ली: भारतीय टीम को अंडर-19 वर्ल्ड कप (U19 World Cup) का खिताब जिताने वाले मनजोत कालरा (Manjot Kalra) पर दो साल का बैन लग गया है. यह मामला उम्र विवाद का है. दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) ने मनजोत को उम्र में धोखाधड़ी करने का दोषी माना है. इसी विवाद में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलने वाले दो खिलाड़ियों पर भी प्रतिबंध लग सकता है. ये दोनों खिलाड़ी शिवम मावी (Shivam Mavi) और नीतीश राणा (Nitish Rana) हैं. 

भारत ने 2018 में अंडर-19 वर्ल्ड कप (ICC U-19 World Cup) जीता था. मनजोत कालरा ने अंडर 19 वर्ल्ड कप 2018 के फाइनल में शतक जमाया था. लेकन अब उन्हें उम्र की धोखाधड़ी के चलते दो साल के लिए एज ग्रु्प टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया है. उन पर डीडीसीए (DDCA) के लोकपाल जस्टिस (रिटायर्ड) बदर दुरेज अहमद ने प्रतिबंध लगाया है. कालरा एक साल तक के लिए रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) में भी नहीं खेल सकेंगे. हालांकि, उन्हें दूसरे साल रणजी ट्रॉफी में खेलने की छूट दे दी गई है. 

यह भी पढ़ें: श्रीलंका ने भारत से मुकाबले के लिए टीम घोषित की, 17 महीने बाद लौटा दिग्गज क्रिकेटर

बीसीसीआई (BCCI) रिकॉर्ड के अनुसार कालरा की उम्र 20 साल 351 दिन है. वे पिछले सप्ताह दिल्ली अंडर-23 की तरफ से बंगाल के खिलाफ खेले थे, जिसमें उन्होंने 80 रन बनाए थे. माना जा रहा था कि कालरा को दिल्ली की रणजी टीम में शिखर धवन की जगह मिल सकती है.  मनजोत कालरा आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के सदस्य रह चुके हैं.

दिल्ली की ही सीनियर टीम के उप कप्तान नितीश राणा भी ऐसे ही मामले में घिरे हुए हैं. डीडीसीए ने उनसे जन्म को प्रमाणित करने वाले दस्तावेज मांगे हैं, ताकि इस विवाद पर किसी अंतिम निर्णय पर पहुंचा जा सके. उन्हें अगली सुनवाई में पेश करने के लिये कहा गया है. एक अन्य अंडर-19 खिलाड़ी शिवम मावी का मामला बीसीसीआई को सौंपा गया है. वे सीनियर क्रिकेट में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं. शिवम मावी और नीतीश राणा दोनों ही आईपीएल में केकेआर के लिए खेलते हैं.  

यह वीडियो भी देखें -