VIDEO: गौतम गंभीर की विदाई बनी यादगार, आखिरी मैच में लगाई शानदार सेंचुरी

रणजी ट्रॉफी में अपने फर्स्ट क्लास करियर का आखिरी मैच खेल रहे गौतम गंभीर ने शानदार शतक लगाया.

VIDEO: गौतम गंभीर की विदाई बनी यादगार, आखिरी मैच में लगाई शानदार सेंचुरी
गौतम गंभीर लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर थे, लेकिन विदाई रणजी में उन्होंने शतक लगाया. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: अपना आखिरी फर्स्ट क्लास मैच खेल रहे गौतम गंभीर ने शनिवार को फिरोजशाह कोटला मैदान में शानदार बल्लेबाजी करते हुए रणजी करियर का 42वां शतक लगाया. गंभीर की पारी से दिल्ली रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप बी मैच के दूसरे दिन आंध्र के खिलाफ अपनी पहली पारी में बेहतरीन शुरुआत करने में सफल रहा. मैच के तीसरे दिन के पहले सत्र तक दिल्ली ने 68 ओवरों में दो विकेट खोकर 221 रन बना लिए थे. ध्रुव शौरे ने अपने पचास रन पूरे कर लिए थे जबकि वैभव रावल ने चार गेंदें ही खेली थी और वे खाता नहीं खोल पाए थे. 

इस मैच से पहले ही क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर चुके बाएं हाथ के बल्लेबाज गंभीर 92 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे थे.गंभीर ने मैच के दूसरे दिन हितेन दलाल (58) के साथ पहले विकेट के लिए 108 रन जोड़े जबकि कप्तान ध्रुव शोरे (नाबाद 39) के साथ उन्होंने  82 रन की अटूट साझेदारी की. इससे दिल्ली ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर 190 रन बनाकर पहली पारी में बढ़त हासिल कर अपनी स्थिति मजबूत कर ली थी. 

 

आंध्र ने शुक्रवार सुबह सात विकेट पर 266 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा रिकी भुई के 187 रन की लाजवाब पारी के अलावा निचले क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से 390 रन बनाने में सफल रहा. भुई ने सिमरजीत सिंह की गेंद पर आउट होने से पहले 270 गेंदों की अपनी पारी में 26 चौके और एक छक्का लगाया. निचले क्रम में शोएब मोहम्मद खान (28), जी मनीष (36) और बी अयप्पा (21) ने उपयोगी रन बटोरी जिससे आंध्र चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में सफल रहा. दिल्ली के तेज गेंदबाज सुबोध भाटी को आज कोई सफलता नहीं मिली. उन्होंने 48 रन देकर पांच विकेट लिये. विकास मिश्रा ने 79 रन देकर दो विकेट लिए. 

 

 
 

 

 

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 

Thank you Gautam Gambhir  #gautamgambhir #indiancricketteam #unbeaten#thankyougambhir v.c: @avichal_

A post shared by Team Gautam Gambhir 2.0 (@gautamgambhir97) on

गंभीर ने जब क्रीज पर कदम रखा तो फिरोजशाह कोटला पर मौजूद उनके प्रशंसकों ने तालियों के साथ उनका स्वागत किया. इस 37 वर्षीय बल्लेबाज ने सहजता से रन बटोरे. गंभीर 185 गेंदों का सामना करके दस चौके लगा कर 112 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें शोएब मोहम्मद खान की गेंद पर श्रीकर भरत ने विकेट के पीछ लपका. 

Gautam Gambhir family

तीन दिन पहले ही किया था संन्यास का ऐलान 
गौतम गंभीर ने बुधवार (5 दिसंबर) को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि आंध्र प्रदेश के खिलाफ रणजी मुकाबला उनका आखिरी क्रिकेट मैच होगा. 37 साल के गंभीर ने 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. गंभीर ने 58 टेस्ट मैचों में 41.96 की औसत से 4154 रन बनाए. इनमें नौ शतकीय पारी शामिल हैं.

(इनपुट भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.