असंभव: कोई नहीं तोड़ पाएगा विराट कोहली के ये 5 रिकॉर्ड! करीब पहुंचने में भी छूट जाएंगे पसीने
Advertisement
trendingNow12422891

असंभव: कोई नहीं तोड़ पाएगा विराट कोहली के ये 5 रिकॉर्ड! करीब पहुंचने में भी छूट जाएंगे पसीने

Virat Kohli 5 Unbreakable World Records: विराट कोहली ने अपने शानदार करियर में एक और उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 16 साल से ज्यादा साल बिताए हैं और अपने को आधुनिक युग के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक के रूप में स्थापित किया है.

असंभव: कोई नहीं तोड़ पाएगा विराट कोहली के ये 5 रिकॉर्ड! करीब पहुंचने में भी छूट जाएंगे पसीने

Virat Kohli 5 Unbreakable World Records: विराट कोहली ने अपने शानदार करियर में एक और उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 16 साल से ज्यादा साल बिताए हैं और अपने को आधुनिक युग के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक के रूप में स्थापित किया है. भारतीय दिग्गज ने सभी प्रारूपों में कमाल किया है. हाल ही में उन्होंने 2024 टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद खुद को एलीट क्लब में शामिल किया था. वह वनडे वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और टी20 वर्ल्ड कप तीनों को जीतने वाले भारत के चुनिंदा खिलाड़ियों में एक हैं.

कोहली का शानदार करियर

कोहली ने 2008 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने 113 टेस्ट मैचों में 49.1 की औसत से 8848 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 29 शतक और 30 अर्धशतक निकले हैं. वनडे में विराट ने 295 मैचों में 58.2 की औसत से 13906 रन बनाए हैं. उन्होंने 50 शतक और 72 अर्धशतक लगाए हैं. 125 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कोहली ने 48.7 की औसत से 4188 रन बनाए हैं. कोहली का करियर कई रिकॉर्ड्स से सजा है जो काफी दिनों तक कायम रह सकता है. हम उनके उन 5 रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैं जिसे तोड़ना काफी मुश्किल है...

वनडे में सबसे ज्यादा शतक

35 साल की आयु में कोहली ने वनडे में 50 शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बनकर इतिहास रचा था. पिछले साल वर्ल्ड कप के दौरान हासिल की गई इस उपलब्धि से उन्होंने अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा था. कोहली का लक्ष्य 2027 के वनडे वर्ल्ड कप पर अपनी नजरें गड़ाए हुए हैं. वर्तमान में रोहित शर्मा 31 वनडे शतकों के साथ कोहली के सबस निकटतम खिलाड़ी हैं.

ये भी पढ़ें: ...तो टीम इंडिया से बाहर होगा इंग्लैंड की धुनाई करने वाला बैटर? ऐसी हो सकती है प्लेइंग-11

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड

कोहली ने 2023 वनडे वर्ल्ड कप में कमाल का प्रदर्शन किया था. उन्होंने एक ही वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने का नया रिकॉर्ड बनाया था. 11 मैचों में प्रभावशाली 765 रनों के साथ उन्होंने 2003 वर्ल्ड कप से सचिन तेंदुलकर के 673 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया था. हालांकि, कोहली के प्रयासों ने भारत को फाइनल में पहुंचाया, लेकिन टीम जीत से चूक गई. फिर भी उनका रिकॉर्ड तोड़ने वाला कारनामा उनके करियर का एक महत्वपूर्ण आकर्षण बना हुआ है.

आईपीएल में प्रभुत्व

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोहली का 2016 सीजन असाधारण से कम नहीं था. उन्होंने 973 रन बनाए. यह एक ही आईपीएल सीजन में बनाए गए सबसे अधिक रनों का रिकॉर्ड है. शुभमन गिल 2023 में 890 रनों के साथ इस रिकॉर्ड को चुनौती देने के सबसे करीब आए, लेकिन कोहली का मील का पत्थर अपराजेय बना हुआ है. आज तक कोई भी अन्य खिलाड़ी आईपीएल सीजन में 900 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया है.

ये भी पढ़ें: ​बाबर आजम बनेंगे बलि का बकरा? गैरी कर्स्टन और जेसन गिलेस्पी ने PCB को सुनाया अपना फैसला

चेज मास्टर हैं विराट

रन चेज में बल्लेबाजी करते समय वनडे में कोहली का का वर्चस्व है. उन्होंने ऐसी स्थितियों में 27 शतक बनाए हैं. यह दूसरे स्थान पर काबिज सचिन तेंदुलकर से काफी ज्यादा है. तेंदुलकर ने 17 शतक लगाए हैं. दबाव में अपनी टीम को जीत तक पहुंचाने की कोहली की क्षमता असाधारण है.

ये भी पढ़ें: 1 ओवर में 35 रन: टीम इंडिया के घातक गेंदबाज के सामने रोहित-विराट फेल, बना दिया था महारिकॉर्ड

सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज पुरस्कार

कोहली का सभी प्रारूपों में प्रभुत्व उनके 21 प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड के रिकॉर्ड से और ज्यादा साबित होता है. वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज जीतने वाले प्लेयर हैं. इसमें वनडे में 11, टेस्ट में 3 और टी20 में 7 अवॉर्ड शामिल हैं. इस मामले में सचिन तेंदुलकर (20) दूसरे स्थान पर हैं.

Trending news