ICC Test Ranking: विराट कोहली ने गंवाई नंबर वन पोजीशन, मयंक पहुंचे टॉप 10 में

India vs New Zealand: वेलिंगटन टेस्ट से पहले विराट कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग मे टॉप पर थे. 

ICC Test Ranking: विराट कोहली ने गंवाई नंबर वन पोजीशन, मयंक पहुंचे टॉप 10 में
विराट कोहली ने जहां वेलिंगटन में केवल 21 रन बनाए थे. वहीं मयंक ने एक हाफ सेंचुरी लगाई थी. (फोटो: IANS)

क्राइस्टचर्च: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया है.  वेलिंगटन में भारत और न्यूजीलैंड (Inida vs New Zealand) के बीच हुए पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली ने केवल 2 और 19 रन की पारियां खेली थी. 

इस मैच में टीम इंडिया को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. इस जीत से न्यूजीलैंड को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की अपराजेय बढ़त मिल गई है. अब सीरीज का आखिरी मैच क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा.  

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: इस कीवी पेसर ने बताया, क्या है आखिरी टेस्ट के लिए विराट के खिलाफ प्लान

यह 8वीं बार है जब ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ टॉप पर पहुंचने में कामयाब रहे हैं. उन्होंने पहली बार जून 2015 में पहली बार शीर्ष स्थान हासिल किया था. तब से इन्हीं दोनों के बीच ही इस स्थान की जंग चल रही है. इस बीच न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन दिसंबर 2015 में केवल 8 दिन के लिए टॉप पर रहे थे. 

ताजा रैंकिंग की बात करें तो इसमें बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के बीच मीरपुर में हुए टेस्ट मैच के आंकड़े भी शामिल किए गए हैं. जिसमें मेजबान टीम ने 106 रन से जीत हासिल की थी.  वेलिंगटन टेस्ट में सबसे ज्यादा 89 रन बनाने वाले विलियम्सन को 31 अंक मिले हैं. 

यह भी पढ़ें: AUS vs NZ: ऑस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान, इस पेसर को फिर नहीं मिली जगह

टीम इंडिया के ओपनर मयंक अग्रवाल अपने करियर की बेस्ट रैंकिंग में आ गए हैं. उन्हें पहली बार 10वां स्थान मिला है.  बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम पांच स्थान ऊपर उठ कर टॉप 20 में आने में कामयाब रहे हैं. उन्होंने मीरपुर टेस्ट में दोहरा शतक लगाने का फायदा मिला है. 

न्यूजीलैंड के रॉस टेसर और कोलिन डी ग्रैंडहोम के साथ टीम साउदी और ट्रेंट बोल्ट को भी फायदा मिला है. साउदी को 8 स्थान का फायदा मिला है और वे छठे स्थान पर आ गए हैं. वहीं बोस्ट अब 13वें स्थान पर आ गए हैं.