IND vs BAN : चेन्नई टेस्ट में मैदान पर उतरते ही गांगुली को ओवरटेक करेंगे विराट कोहली, होगा ये कमाल
Advertisement
trendingNow12429127

IND vs BAN : चेन्नई टेस्ट में मैदान पर उतरते ही गांगुली को ओवरटेक करेंगे विराट कोहली, होगा ये कमाल

विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के की प्लेइंग-11 में शामिल होते ही सौरव गांगुली को एक मामले में पीछे छोड़ देंगे. करीब 8 महीने बाद इस फॉर्मेट में वापसी कर रहे हैं. आखिरी बार वह इस साल की शुरुआत में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच का हिस्सा थे.

IND vs BAN : चेन्नई टेस्ट में मैदान पर उतरते ही गांगुली को ओवरटेक करेंगे विराट कोहली, होगा ये कमाल

Virat Kohli Test Career : चेन्नई में होने वाले भारत और बांग्लादेश के बीच पहले टेस्ट मैच में स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की एक्शन में नजर आएंगे, जो करीब 8 महीने बाद इस फॉर्मेट में वापसी करेंगे. स्टार भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली साल की शुरुआत में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेले थे. इसके बाद से वह रेड बॉल क्रिकेट का हिस्सा नहीं हैं. हालांकि, अब वह इस फॉर्मेट में धमाल मचाने के लिए तैयार हैं. विराट कोहली जैसे ही बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में मैदान पर उतरेंगे, वह एक मामले में दिग्गज सौरव गांगुली को पीछे छोड़ देंगे.

गांगुली से आगे निकलेंगे विराट

दरअसल, विराट कोहली भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के मामले में सौरव गांगुली को पछाड़ने के करीब हैं. वह चेन्नई टेस्ट मैच की प्लेइंग-11 में शामिल होने के साथ ही गांगुली से आगे निकल जाएंगे. विराट और गांगुली फिलहाल 113 टेस्ट मैचों के साथ बराबरी पर हैं. चेन्नई में होने वाला मुकाबला कोहली का 114वां टेस्ट मैच होगा. इस पूर्व भारतीय कप्तान ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. शुरुआत में संघर्ष के बाद विराट ने प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह पक्की कर ली और 2011-12 के बाद से वह लगातार खेल रहे हैं.

ये भी पढ़ें : सहवाग नहीं, अब रोहित शर्मा के नाम से जाना जाएगा ये महारिकॉर्ड! बस इतनी है दूरी

गांगुली का टेस्ट करियर

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर एक यादगार शतकीय पारी खेलकर करियर की शुरुआत की. गांगुली की सफलता ने उन्हें भारत के सभी फॉर्मेट का कप्तान बना दिया. एक समय भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे गांगुली ने 49 मैचों में 21 जीत के साथ अपना कप्तानी करियर समाप्त किया. भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान विराट ने टीम को 68 मैचों में 40 जीत दिलाई. 

ये भी पढ़ें : दुनिया का खूंखार से खूंखार बल्लेबाज भी नहीं तोड़ पाएगा ये महान रिकॉर्ड्स! हुआ मैजिक

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी

भारत के लिए सर्वाधिक टेस्ट मैच वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं. उन्होंने 200 टेस्ट मैच अपने दो दशक से भी लंबे करियर में खेले. सचिन तेंदुलकर सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं. मास्टर ब्लास्टर के बाद राहुल द्रविड़ हैं, जिन्होंने भारत के लिए 163 टेस्ट खेले. तीसरे नंबर पर वीवीएस लक्ष्मण (134 टेस्ट) हैं. चौथा नाम अनिल कुंबले (132 टेस्ट) का है. पांचवें नंबर पर कपिल देव (131 टेस्ट) हैं. छठा नाम सुनील गावस्कर (125 टेस्ट) का है. सातवें नंबर पर दिलीप वेंगसरकर (116 टेस्ट) हैं. इसके बाद सौरव गांगुली और विराट कोहली हैं.

ये भी पढ़ें : अगले 24 घंटे के अंदर होगा IND vs PAK हाइवोल्टेज मैच, अभी नोट कर लें टाइम

डिविलयर्स की होगी बराबरी

विराट कोहली चेन्नई टेस्ट मैच के साथ गांगुली को तो पीछे छोड़ेंगे ही, साथ ही वह सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में साउथ अफ्रीकी दिग्गज एबी डिविलियर्स की बराबरी कर लेंगे. डिविलियर्स ने अपना टेस्ट करियर 114 टेस्ट मैच के साथ खत्म किया. 

Trending news