डकवर्थ लुइस नियम पर फूटा दिनेश कार्तिक का गुस्सा, बोले-BCCI ये भारतीय मेथड अपनाए
Advertisement

डकवर्थ लुइस नियम पर फूटा दिनेश कार्तिक का गुस्सा, बोले-BCCI ये भारतीय मेथड अपनाए

क्रिस गेल के 62 रन की एक और नाबाद विस्फोटक पारी और लोकेश राहुल के 60 रन की बदौलत पंजाब ने यहां ईडन गार्डन्स मैदान में शनिवार को आईपीएल में वर्षा से प्रभावित मैच में कोलकाता को डकवर्थ लुईस नियम के तहत नौ विकेट से करारी मात दे दी.

कोलकाता की टीम अंक तालिका में अब तीसरे नंबर पर है. फोटो : आईएएनएस

नई दिल्ली : आईपीएल में शानदार शुरुआत करने वाली कोलकाता की टीम को शनिवार को जब पंजाब के खिलाफ हार मिली, तो उसके कप्तान दिनेश कार्तिक का गुस्सा डकवर्थ लुइस नियम पर फूट पड़ा. उन्होंने इसे बदलने की मांग की है. इससे पहले लगातार दो मैच जीत चुकी कोलकाता की टीम शानदार प्रदर्शन कर रही थी. पंजाब के खिलाफ भी उसने अच्छी बल्लेबाजी की और पहले खेलते हुए 191 रन बना दिए. हालांकि बाद में पंजाब की ओर से क्रिस गेल और केएल राहुल ने इस स्कोर को छोटा सा साबित कर दिया.

  1. क्रिस गेल ने लगातार तीसरी बार 50 या उससे अधिक रन बनाए
  2. अंक तालिका में सबसे ऊपर पहुंच गई है पंजाब की टीम
  3. दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में वीजेडी मेथड के इस्तेमाल पर दिया जोर

क्रिस गेल के 62 रन की एक और नाबाद विस्फोटक पारी और लोकेश राहुल के 60 रन की बदौलत पंजाब ने यहां ईडन गार्डन्स मैदान में शनिवार को आईपीएल में वर्षा से प्रभावित मैच में कोलकाता को डकवर्थ लुईस नियम के तहत नौ विकेट से करारी मात दे दी. कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 191 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसका पीछा करते हुए पंजाब ने 8.2 ओवर में बिना किसी नुकसान के 96 रन बना लिए थे तभी मैच में बारिश आ गई.

fallback
बारिश के कारण मैच काफी देर तक रुका रहा. फोटो : आईएएनएस

बारिश खत्म होने के बाद खेल जब दोबारा शुरु हुआ तो मैच 13 ओवरों का कर दिया गया और पंजाब को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 125 रन का लक्ष्य दिया गया. पंजाब को 28 गेंदों और 29 रन बनाने थे, जिसे उसने 11 गेंद शेष रहते एक विकेट पर 126 रन बनाकर हासिल कर लिया. मैच के बाद दिनेश कार्तिक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में डकवर्थ लुईस नियम की आलोचना करते हुए कहा, “आईसीसी को बारिश प्रभावित मैचों के लिए जयदेवन मेथड (वीजेडी मेथड) का इस्तेमाल करना चाहिए. डकवर्थ लुईस मेथड में कई खामियां हैं. वीजेडी मेथड उससे सभी मामलों में बेहतर है.”

देखें, IPL का सबसे खतरनाक कैच...बोल्ट ने बाउंड्री पर पकड़ी बॉल, भौचक्के रह गए विराट

कार्तिक ने कहा जब बारिश के बाद मैच शुरू हुआ तो पंजाब को जो टार्गेट मिला, उसके मुताबिक उन्हें औसतन एक बॉल पर एक रन बनाना था. इससे हम सब सरप्राइज थे. मैं मानता हूं कि हम सभी अब तक डकवर्थ नियमों को समझ नहीं पाए हैं. ये हम सबको कहीं न कहीं इरिटेट करता है. बारिश के बाद पंजाब को जो एक ओवर में औसतन 8 रन बनाने का लक्ष्य मिलना था, लेकिन ऐसा नहीं है.

आईपीएल आईसीसी के नियमों के अंतर्गत खेला जाता है, इसलिए इसमें डकवर्थ लुईस नियम लागू होता है, लेकिन कार्तिक का मानना है कि बीसीसीआई को जयदेवन मेथड का इस्तेमाल करना चाहिए. कार्तिक ने कहा, मेरा हमेशा मानना है कि वीजेडी मेथड इंडियन मेथड है. आईपीएल भारत का घरेलू टूर्नामेंट है, इसलिए इसका इस्तेमाल यहां होना चाहिए.

Trending news