World Test Championship: पाकिस्तान ने खाता खोला और कम हो गई भारत की बढ़त

दुनिया में इस हफ्ते दो अलग-अलग देशों में टेस्ट मैच खेले गए. इनके नतीजों ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की सूरत बदल दी है.

World Test Championship: पाकिस्तान ने खाता खोला और कम हो गई भारत की बढ़त
पाकिस्तान क्रिकेट टीम. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दुनिया में इस हफ्ते दो अलग-अलग देशों में टेस्ट मैच खेले गए. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पर्थ में खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 296 रन से हराया. वहीं, रावलपिंडी में मेजबान पाकिस्तान (Pakistan) और श्रीलंका का टेस्ट मैच ड्रॉ रहा. इन दोनों मैचों के साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में बड़ा बदलाव आ गया है. चोटी पर काबिज भारत (India) की बढ़त घट हो गई है. वहीं, प्वाइंट टेबल में पाकिस्तान के नाम के सामने पहली बार सिफर नहीं, कुछ अंक दिख रहे हैं. 

ऑस्ट्रेलिया ने यहां वाका स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार (15 दिसंबर) को न्यूजीलैंड को करारी मात दी. इस जीत से उसे 40 अंक मिले. अब आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) में उसके आठ मैचों में 216 अंक हो गए हैं. भारतीय टीम (Team India) सात मैचों में सात जीत के साथ 360 अंक लेकर टॉप पर है. पर्थ टेस्ट मैच से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 184 अंकों का फासला था, जो अब घटकर 144 रह गया है. 

यह भी पढ़ें: हार के बाद अंपायर पर भड़के कोहली, बोले- पहले ऐसा कभी नहीं देखा

पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच ड्रॉ खत्म हुआ. इस मैच के पहले चार दिन बारिश से प्रभावित रहे. पांचवें और आखिरी दिन रविवार को पूरा खेल हुआ. इसमें पाकिस्तान के आबिद अली तथा बाबर आजम ने शतक ठोके. इस मैच के ड्रॉ होने से पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों को 20-20 अंक मिले. इस तरह टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में पाकिस्तान का खाता खुल गया है. उसके तीन मैचों में 20 अंक हो गए हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: रनआउट विवाद पर भड़के कोहली, पर पोलार्ड बोले- जो भी हुआ- सही हुआ

भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में 360 अंकों के साथ टॉप पर है. उसने चैंपियनशिप में अब तक कुल सात मैच खेले हैं और सभी में जीत दर्ज की है. भारत दुनिया में अकेली टीम है, जो चैंपियनिशप में एक भी मैच नहीं हारी है. चैंपियनशिप में अब ऑस्ट्रेलिया (216) दूसरे और श्रीलंका तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. न्यूजीलैंड (60) चौथे, इंग्लैंड (पांचवें) और पाकिस्तान (20) छठे नंबर पर है. वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश का खाता खुलना बाकी है. 

यह भी देखें: टी20 के सबसे बड़े चैंपियन हैं इंडियन, सारे बड़े रिकॉर्ड पर है कब्जा