न धोनी, न राहुल द्रविड़... युवराज सिंह ने इस खूंखार बल्लेबाज को बताया अपना पसंदीदा कप्तान
Advertisement
trendingNow12428582

न धोनी, न राहुल द्रविड़... युवराज सिंह ने इस खूंखार बल्लेबाज को बताया अपना पसंदीदा कप्तान

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह ने अपने पसंदीदा कप्तान का नाम बताया है. उन्होंने राहुल द्रविड़ या एमएस धोनी नहीं, बल्कि भारत के पूर्व दिग्गज खूंखार बल्लेबाज का नाम लिया.

न धोनी, न राहुल द्रविड़... युवराज सिंह ने इस खूंखार बल्लेबाज को बताया अपना पसंदीदा कप्तान

Yuvraj Singh : भारत के पूर्व धाकड़ ऑलराउंडर युवराज सिंह ने अपने पसंदीदा कप्तान का नाम बताया है. भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अपने शानदार करियर के दौरान युवराज सिंह ने कुछ महानतम कप्तानों के नेतृत्व में खेला. इसमें महेंद्र सिंह धोनी, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली का नाम शामिल हैं. हालांकि, युवराज ने अब उन्हें बेहतर कप्तान बताया है, जिसकी कप्तानी में  उनका डेब्यू हुआ था और सबसे ज्यादा समय तक खेले थे. बताते चलें कि युवराज सिंह विराट कोहली की कप्तानी में भी भारत के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं. 

इस दिग्गज का लिया नाम

युवराज सिंह ने एक इंटरव्यू के अपने पसंदीदा कप्तान का नाम लिया. दरअसल, उनसे गांगुली, धोनी और द्रविड़ में से किसी एक को चुनने और यह बताने के लिए कहा गया कि कौन 'बेहतर कप्तान' है. 2011 के वर्ल्ड कप विजेता युवराज ने कहा कि उन्होंने धोनी के नेतृत्व में कई साल खेला, लेकिन वह गांगुली को चुनेंगे, क्योंकि वह उनके पहले कप्तान थे. युवराज ने कहा, 'वे सभी कप्तान रहे हैं. मैंने लंबे समय तक धोनी और गांगुली के नेतृत्व में खेला. मैंने गांगुली के नेतृत्व में शुरुआत की, इसलिए गांगुली.'

ये भी पढ़ें : सचिन के रिकॉर्ड पर दिग्गजों के बीच जुबानी 'जंग', किस खिलाड़ी पर भड़क उठे गावस्कर

2000 में हुआ डेब्यू

भारत की 2000 अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट (POTM) रहने के बाद युवराज को 2000 ICC नॉकआउट ट्रॉफी (जिसे बाद में चैंपियंस ट्रॉफी का नाम दिया गया) के लिए भारतीय टीम में चुना गया. गांगुली की कप्तानी में युवराज ने राउंड ऑफ 16 में केन्या के खिलाफ डेब्यू किया. हालांकि, इस मुकाबले में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में युवराज ने बल्ले की धार दिखाते हुए 80 गेंदों में 84 रनों की शानदार पारी खेली और दिखाया कि वह लंबे रेस के घोड़े हैं. बाद में ऐसा हुआ भी.

ये भी पढ़ें : बड़ी खबर: दोगुना बढ़ी टीम इंडिया की ताकत, टेस्ट सीरीज से पहले अचानक जुड़ा ये दिग्गज

धोनी की कप्तानी में चमके

एमएस धोनी की कप्तानी में भारत की अविश्वसनीय सफलता में युवराज की अहम भूमिका रही. इंग्लैंड के खिलाफ अपने बेहतरीन परफॉरमेंस के साथ युवी भारत की 2007 टी20 वर्ल्ड कप जीत के स्टार थे, जिसमें उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ एक ओवर में छह छक्के लगाए और 30 गेंदों में 70 रनों की यादगार पारी खेली. 2011 वर्ल्ड कप में भी युवराज ने शानदार ऑलराउंड किया और भारत को 28 साल बाद वर्ल्ड कप जिताने में बड़ी भूमिका निभाई. उन्होंने टूर्नामेंट में 362 रन बनाए और 15 विकेट लिए, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया.

Trending news