FIFA World Cup: फीफा बैठक में हुए कई अहम फैसले, 2022 टूर्नामेंट में खेलेंगी 32 टीमें
topStorieshindi

FIFA World Cup: फीफा बैठक में हुए कई अहम फैसले, 2022 टूर्नामेंट में खेलेंगी 32 टीमें

हाल ही में फीफा ने कई अहम फैसले लिए हैं इनमें कतर में होने वाले 2022 विश्व कप में भाग लेने वाली टीमों की संख्या के अलावा 2026 की मेजबानी का भी फैसला किया गया.

FIFA World Cup: फीफा बैठक में हुए कई अहम फैसले, 2022 टूर्नामेंट में खेलेंगी 32 टीमें

पेरिस: विश्व फुटबाल नियामक संस्था-फीफा ने बुधवार को बताया कि 2022 में कतर में होने वाले फीफा विश्व कप में कुल 32 टीमें ही हिस्सा लेंगी. कयास लगाए जा रहे थे कि अगले विश्व कप में कुल 48 टीमें हिस्सा ले सकती हैं.  फीफा परिषद ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया कि 2026 में होने वाले विश्व कप में कुल 48 टीमें हिस्सा लेंगी. अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको 2026 में होने वाले टूर्नामेंट की संयुक्त मेजबानी करेंगे. 

फीफा अध्यक्ष को लगा बड़ा झटका
खाड़ी देश कतर में 2022 के टूर्नामेंट  में भाग लेने वाली टीमों की संख्या को 32 से बढ़ाकर 48 करने को लेकर फीफा परिषद को मार्च में मियामी में हुई बैठक में एक रिपोर्ट सौंपी गई, लेकिन उस पर गहन विचार करने बाद यह निर्णय लिया गया कि ऐसा कर पाना संभव नहीं है. प्रस्ताव के रद्द होने से फुटबाल की वैश्विक संस्था के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो को झटका लगा है.

यह भी पढ़ें: French Open: जोकोविच के पास इतिहास रचने का मौका, नडाल बन सकते हैं रोड़ा

क्या कहा फीफा ने अपने बयान में
फीफा ने एक बयान में कहा, "फीफा परिषद द्वारा अपनी अंतिम बैठक में मंजूर की गई रिपोर्ट के निष्कर्षों के अनुसार, फीफा और कतर ने अन्य देशों को मेजबान के रूप में शामिल करके टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों की संख्या को 32 से बढ़ाकर 48 करने की संभावनाओं पर विचार किया." फीफा कांग्रेस महिला विश्व कप से पहले आयोजित होगा. टूर्नामेंट सात जून से सात जुलाई तक खेल जाएगा. 

बयान में कहा गया, "सभी संबंधित हितधारकों की भागीदारी के साथ गहन और व्यापक परामर्श प्रक्रिया के बाद, यह निष्कर्ष निकाला गया कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए ऐसा करना संभव नहीं है. इसलिए फीफा विश्व कप 2022 में पहले की तरह 32 टीमें ही खेलेंगी और पांच जून को फीफा कांग्रेस में कोई भी नया प्रस्ताव नहीं डाला जाएगा."
(इनपुट आईएएनएस/ भाषा)

Trending news