• 542/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    354बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    90कांग्रेस+

  • अन्य

    98अन्य

एशियाई एथलेटिक्स: गोमती ने भारत को दिलाया पहला गोल्ड मेडल, शिशुपाल ने सिल्वर

गोमती ने दो मिनट 02.70 सेकंड का समय निकालकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और भारत को सोने का तमगा दिलाया. इसके बाद शिवपाल ने पुरुषों के भाला फेंक में सिल्वर मेडल हासिल किया.

एशियाई एथलेटिक्स: गोमती ने भारत को दिलाया पहला गोल्ड मेडल, शिशुपाल ने सिल्वर
30 वर्षीय गोमती ने दो मिनट 02.70 सेकंड का समय निकालकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. (फोटो साभार: Twitter/afiindia)

दोहा: गोमती मारिमुतु ने महिलाओं की 800 मीटर दौड़ में पहला स्थान हासिल करके एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सोमवार को यहां भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया. भारत ने प्रतियोगिता के दूसरे दिन कुल चार मेडल जीते. 30 वर्षीय गोमती ने दो मिनट 02.70 सेकंड का समय निकालकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और भारत को सोने का तमगा दिलाया. इसके बाद शिवपाल ने पुरुषों के भाला फेंक में सिल्वर मेडल हासिल किया. उन्होंने 86.23 मीटर भाला फेंका जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. शिवपाल ने 83 मीटर के क्वालीफाईंग मार्क को हासिल करके विश्व चैंपियनशिप के लिये भी क्वालीफाई किया जो सितंबर अक्टूबर में इसी स्थान पर होगी.

जाबिर मदारी पल्लियालिल और सरिताबेन गायकवाड़ ने क्रमश: पुरूषों और महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ में ब्रॉन्ज मेडल जीते.  इन चार मेडलों से भारत के कुल मेडलों की संख्या नौ हो गयी जिसमें एक गोल्ड, तीन सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. भारत ने रविवार को दो सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल जीते थे. फर्राटा धाविका दुती चंद ने 100 मीटर में लगातार दूसरे दिन अपना राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ा.

भारत को दूसरे दिन पहला मेडल 24 साल की गायकवाड़ ने दिलवाया. उन्होंने महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ 57.22 सेकेंड में पूरी की. जाबिर ने इसके बाद 49.13 सेकेंड के साथ पुरूषों की इस स्पर्धा में तीसरा स्थान हासिल किया.

जाबिर ने इसके साथ विश्व चैंपियनशिप के लिये भी क्वालीफाई किया जिसका क्वालीफाईंग मार्क 49.30 सेकेंड था. धारून अयासामी इस स्पर्धा में विश्व चैंपियनशिप के लिये क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय थे. वह चोटिल होने के कारण एशियाई चैंपियनशिप में नहीं खेल पाये.

महिलाओं की 100 मीटर में दुती ने 11.28 सेकेंड का समय निकालकर रविवार को बनाये गये 11.26 सेकेंड के खुद के रिकार्ड में सुधार किया. पुरुषों की 400 मीटर में मौजूदा चैंपियन मोहम्मद अनस और अरोकिया राजीव मेडल जीतने नाकाम रहे. राजीव चौथे और अनस आठवें स्थान पर रहे.