Hockey: दुनिया के बेस्ट प्लेयर चुने गए मनप्रीत, यह अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने
Advertisement

Hockey: दुनिया के बेस्ट प्लेयर चुने गए मनप्रीत, यह अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने

FIH Awards: मनप्रीत सिंह ने बेल्जियम के विक्टर वेगनेज, आर्थर वान डोरेन और ऑस्ट्रेलिया के जालेव्स्की, ओकेंडेन को बेस्ट प्लेयर की रेस में पीछे छोड़ा है.

Hockey: दुनिया के बेस्ट प्लेयर चुने गए मनप्रीत, यह अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने

नई दिल्ली: 2020 ओलंपिक का साल है और भारतीय खेलप्रेमियों को हॉकी से बड़ी उम्मीदें हैं. ओलंपिक से कुछ महीने पहले ही भारतीय हॉकी के लिए बड़ी खबर आई है. भारतीय पुरुष टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ी चुने गए हैं. वे यह अवॉर्ड जीतने वाले देश के पहले खिलाड़ी भी हैं. इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (International Hockey Federation) के इन सालाना पुरस्कारों की घोषणा गुरुवार को हुई. 

भारतीय कप्तान मनप्रीत सिंह को एफआईएच ने प्लेयर ऑफ द ईयर (FIH Player of the Year Award) अवॉर्ड से नवाजा है. मनप्रीत ने पिछले साल जून में अपनी कप्तानी में एफआईएच पुरुष हॉकी सीरीज के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम को जीत दिलाई थी. मनप्रीत की ही कप्तानी में भारत ने बीते साल नवंबर में ओलंपिक क्वालीफायर में रूस को हरा टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल किया था. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: शुभमन गिल को क्यों कहना पड़ा, मुझमें और पृथ्वी शॉ में कोई लड़ाई नहीं... 

मनप्रीत ने इस अवॉर्ड की रेस में विश्व चैंपियन बेल्जियम के विक्टर वेगनेज और आर्थर वान डोरेन, ऑस्ट्रेलिया के एरान जालेव्स्की और एडी ओकेंडेन के अलावा अर्जेंटीना के लुकास विला को पीछे छोड़ा है. इस उपलब्धि के लिए हॉकी इंडिया (Hockey India) ने मनप्रीत को बधाई दी है. एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड देने की शुरुआत 1999 में हुई थी. 

एक बयान में मनप्रीत ने कहा, ‘मैं यह अवार्ड जीतकर काफी खुश हूं और मैं इसे अपनी टीम को समर्पित करना चाहता हूं. साथ ही मैं अपने शुभचिंतकों और हॉकी प्रशंसकों का भी शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. भारतीय हॉकी को इतना समर्थन मिल रहा है यह देखकर अच्छा लगा.’

Trending news