Hockey World Cup 2023: इंग्लैंड से जीतते ही क्वार्टफाइनल का दरवाजा खोलना चाहेगा भारत, इन प्लेयर्स पर होंगी निगाहें
Advertisement
trendingNow11528256

Hockey World Cup 2023: इंग्लैंड से जीतते ही क्वार्टफाइनल का दरवाजा खोलना चाहेगा भारत, इन प्लेयर्स पर होंगी निगाहें

स्पेन पर दबदबे भरी जीत से बेहतरीन तरीके से अपना अभियान शुरू करने वाली भारतीय टीम अब इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी. इंग्लैंड के खिलाफ मैच जीतकर भारतीय टीम क्वार्टरफाइनल की तरफ अपने कदम बढ़ाना चाहेगी. 

Twitter

India vs England Hockey World Cup: स्पेन पर दबदबे भरी जीत से बेहतरीन तरीके से अपना अभियान शुरू करने वाली भारतीय टीम के सामने रविवार को यहां FIH पुरूष हॉकी विश्व कप के दूसरे पूल मैच में इंग्लैंड की चुनौती होगी और वह इस कड़ी परीक्षा में खरा उतरने के लिए आत्मविश्वास से भरी होगी. भारत ने नए बिरसा मुंडा स्टेडियम में पूल-डी के शुरुआती मैच में शुक्रवार को शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए स्पेन को 2-0 से हरा दिया, लेकिन इंग्लैंड की टीम भी उतनी ही चुनौतीपूर्ण होगी. 

इन खिलाड़ियों को दिखाना होगा दम 

पहले दो क्वार्टर में भारत ने शानदार आक्रामक हॉकी खेली और स्थानीय खिलाड़ी अमित रोहिदास की मदद से पेनल्टी कॉर्नर में किए गोल से बढ़त बनाई और फिर हार्दिक सिंह की बदौलत इसे दोगुना किया. कप्तान हरमनप्रीत सिंह और उप कप्तान रोहिदास ने फिर बेहतरीन रक्षात्मक खेल दिखाया, जिससे मुख्य कोच ग्राहम रीड काफी प्रभावित दिखे. 

हरमनप्रीत एंड कंपनी इंग्लैंड के खिलाफ एक और मजबूत रक्षात्मक प्रदर्शन करना चाहेगी. इंग्लैंड ने वेल्स के खिलाफ जीत में सभी 4 क्वार्टर में गोल किए हैं. 

कोच ने दिया ये बयान 

ग्राहम रीड ने कहा, ‘पहला मैच जीतना अच्छा है, लेकिन डिफेंसिव प्रयास देखना सुखद था और हमने गेंद पर कब्जा बनाए रखा. बमुश्किल से कुछेक ही लोग थे जो अच्छा नहीं खेले. आपको विश्व कप में जीतने के लिए इसी चीज की जरूरत होती है. हम इसे अगले मैच में भी जारी रखेंगे.’

अनुभवी पीआर श्रीजेश और कृष्ण बहादुर पाठक भी भारतीय गोल के आगे बेहतरीन थे, लेकिन इंग्लैंड के गोलकीपर ओलिवर पेने ने भी वेल्स के खिलाफ काफी प्रयासों को विफल किया, विशेषकर अंतिम क्वार्टर में. भारतीयों की एकमात्र कमजोरी पेनल्टी कॉर्नर थी, क्योंकि स्पेन के खिलाफ पांच में से वे किसी एक को भी सीधे गोल में तब्दील नहीं कर सके. 

हरमनप्रीत पर रहेंगी निगाहें 

हाल के वर्षों में लगभग प्रत्येक टूर्नामेंट में टीम के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और शीर्ष स्कोरर रहे हरमनप्रीत हालांकि पेनल्टी स्ट्रोक चूकने के अलावा पेनल्टी कॉर्नर से भी गेंद को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा सके. उन्होंने इसे स्वीकार किया और वह इंग्लैंड के खिलाफ इस प्रदर्शन की भरपाई करना चाहेंगे. 

इंग्लैंड के खिलाफ पेनल्टी कॉर्नर को गोल में नहीं बदल पाना भारत को भारी पड़ सकता है. भारतीय खिलाड़ियों को साथ ही सतर्क रहना होगा कि उन्हें रैफरी कोई कार्ड नहीं दिखा दे,  क्योंकि उन्हें स्पेन के खिलाफ अंतिम क्वार्टर में अभिषेक के बिना ही खेलना पड़ा था, जिन्हें फाउल के लिए पीला कार्ड दिखाया गया था. 

इंग्लैंड के खिलाफ जीत है जरूरी 

इंग्लैंड के खिलाफ जीत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे भारत क्वार्टरफाइनल के एक कदम करीब पहुंच जाएगा. मेजबान टीम अपने पूल में शीर्ष पर रहना चाहेगी और ग्रुप की निचली रैंकिंग की टीम वेल्स के खिलाफ निश्चित रूप से दबदबा बनाये रखेगी. 

इंग्लैंड विश्व रैंकिंग में भारत से एक स्थान ऊपर पांचवें स्थान पर है, लेकिन दोनों टीमों के बीच प्रदर्शन में बीते वर्षों में ज्यादा अंतर नहीं रहा है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news