IPL 2019: हो गया प्लेऑफ का फैसला, जानिए किसका किससे कब होगा मुकाबला
Advertisement

IPL 2019: हो गया प्लेऑफ का फैसला, जानिए किसका किससे कब होगा मुकाबला

आईपीएल में मुंबई और कोलकाता के बीच हुए आखिरी मैच के बाद प्लेऑफ के मुकाबलों का फैसला हो सका. 

(फोटो: IANS)

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रविवार को हुए दो आखिरी मैचों के बाद न केवल इस बात का फैसला हो सका कि प्लेऑफ में कौन सी टीमें खेलेंगी, बल्कि यह भी कि किससे किसका मुकाबला होगा. चेन्नई और पंजाब के बीच हुए पहले मैच में पंजाब के प्लेऑफ में पहुंचने का और चेन्नई के प्वाइंट टेबल में शीर्ष पर बने रहने की संभावनाओं पर फैसला होना था. वहीं दूसरे मैच से यह तय होना था कि कोलकाता प्लेऑफ में जा सकेगी या नहीं और मुंबई प्वाइंट टेबल में टॉप टू में पहुंच सकेगी या नहीं. 

जीत कर भी पंजाब हुई प्लेऑफ से बाहर

पहले मैच में चेन्नई हार तो गई, लेकिन पंजाब को उतनी तगड़ी जीत नहीं मिली जिससे वह अपना नेटरनरेट में बहुत ज्यादा सुधार कर पाती. इसका नतीजा यह हुआ कि उसके 14 मैचों में 12 अंकों के साथ -0.251 नेट रनरेट हो गया और वह हैदराबाद से, जिसके भी 12 अंक थे नेट रनरेट में पिछड़ गई. हैदराबाद का नेट रनरेट +0.577 था. इस तरह पंजाब प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई प्वाइंट टेबल में वह छठे स्थान पर रही. 

पंजाब-चेन्नई मैच के बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़ें: IPL 2019, KXIPvCSK: आखिरी मैच में जीत से पंजाब ने बचाई इज्जत, चेन्नई को हराया

चेन्नई हारी तो, लेकिन टॉप टू में बनी रही

चेन्नई की हार ने मुंबई को टॉप पर आने की संभावना दे दी. इस नतीजे ने मुंबई को एक मौका दे दिया कि वह टॉप पर पहुंच सके. चेन्नई की टीम  18 अंकों से टॉप पर थी लेकिन पंजाब से मिली हार ने उसके इतने ही अंक रखे और चेन्नई का नेट रनरेट +0.131 हो गया. इससे चेन्नई को फायदा ही पहुंचा, चेन्नई का नेट रनरेट दिल्ली से कम ज्यादा ही रहा जिसका नेट रनरेट +0.044 था. इस तरह से चेन्नई ने यह सुनिश्चित कर लिया कि अगर मुंबई अगला मैच बड़े अंतर से जीत कर टॉप पर पहुंच भी जाए तो वह दूसरे स्थान पर रह सकेगी. आखिर में यही हुआ और चेन्नई ने क्वालिफायर वन के लिए जगह बना ली.

fallback

कोलकाता की हार से किसको मिला फायदा
दूसरे मैच में कोलकाता की मुंबई के हाथों करारी हार से उसके प्वाइंट टेबल में 12 अंक ही रह गए जबकि नेट रनरेट +0.028 पर आ गया जो कि हैदराबाद के  नेट रनरेट +0.577 से काफी कम रहा. इस तरह प्लेऑफ में चौथे स्थान के लिए 12 अंकों की तीन टीमों हैदराबाद, कोलकाता और पंजाब में से बाजी हैदराबाद के नाम रही.  काफी पहले से यह तय ही सा था कि अगर प्लेऑफ के तीसरे और चौथे स्थान के लिए नेट रनरेट के लिहाज से मुकाबले की नौबत आई तो हैदराबाद ही बाजी जीतेगी क्योंकि उसका नेट रनरेट काफी मैचों से सबसे अच्छा था, लेकिन मुंबई दिल्ली और चेन्नई ने ज्यादा संख्याओं में मैच जीतकर शीर्ष तीन स्थानों पर कब्जा कर लिया. 

टॉप तीन में भी रहा नेट रनरेट को मुकाबला
मुंबई की जीत से मुंबई, दिल्ली और चेन्नई तीनों के ही 14 मैचों में 18 अंक हो गए. इसके बाद इनके बीच का फैसला नेट रनरेट से होना था. यहां मुंबई का नेटरेट +0.421 हो गया था. मुंबई ने अपने आखिरी कुछ मैचों में (कोलकाता में हुए मुकाबले को छोड़कर) बड़ी जीतें हासिल कर अपने नेट रनरेट में शानदार सुधार किया. वहीं लंबे समय से टॉप पर रही चेन्नई ने नेट रनरेट (+0.131) के बजाए अंकों पर ज्यादा ध्यान दिया . दिल्ली को कम नेट रनरेट (+0.044) का खामियाजा भुगतना पड़ा और वह तीसरे स्थान पर आ गई. इस तरह से क्वालिफायर वन के लिए अब टॉप पर रही मुंबई और दूसरे नंबर पर रही चेन्नई के बीच मुकाबला होगा. 

मुंबई-कोलकाता मैच के बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़ें: IPL 2019: मुंबई जीत से टॉप दो में पहुंची, कोलकाता बाहर; हैदराबाद प्लेऑफ में

दिल्ली को क्या हुआ नुकसान
इस पूरे गणित में कोलकाता और पंजाब के अलावा कुछ नुकसान दिल्ली का भी हुआ. अब दिल्ली क्वालिफायर वन मैच नहीं खेल सकेगी. इस मैच को खेलने वाली टीम को हारने पर भी फाइनल में जाने का एक मौका और मिलता है. अभी दिल्ली और हैदराबाद के बीच एलिमिनेटर मुकाबला होगा. हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी और जीतने वाली टीम को क्वालिफायर वन मुकाबले में हारने वाली टीम को हराने पर ही फाइनल में जगह मिलेगी. यह मुंबई और चेन्नई में से एक होगी. लेकिन यह दिल्ली को मौका नहीं मिल सकेगा क्योंकि वह तीसरे स्थान पर रही. 

क्वालीफायर वन मैच चेन्नई में होगा और एलिमिनेटर मैच विशाखापत्तनम में होगा. इसके बाद क्वालिफायर टू मैच भी विशाखापत्तनम में ही होगा, लेकिन फाइनल मैच हैदराबाद में होगा. वैसे तो फाइनल मैच चेन्नई मैच में होना था, लेकिन अब यह मैच हैदराबाद शिफ्ट कर दिया गया है. 

Trending news