IPL 2023 Trophy: ऐसे ही महान कप्तान नहीं हैं धोनी, आईपीएल 2023 जीत के साथ ही बना दिया बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड
Advertisement

IPL 2023 Trophy: ऐसे ही महान कप्तान नहीं हैं धोनी, आईपीएल 2023 जीत के साथ ही बना दिया बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

CSK Wins IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का खिताब चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को हराकर अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ ही धोनी ने अपने नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड कर लिया है.

IPL 2023 Trophy: ऐसे ही महान कप्तान नहीं हैं धोनी, आईपीएल 2023 जीत के साथ ही बना दिया बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

MS Dhoni: आईपीएल 2023 का फाइनल मैच बेहद ही रोमांचक रहा. बारिश हुई, ओवर कम हुए और चेन्नई सुपर किंग्स ने पांचवीं बार आईपीएल की ट्रॉफी उठाई. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस महामुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल में सबसे ज्यादा ट्रॉफी जीतने वाली मुंबई इंडियंस की बराबरी कर ली है. धोनी ने अपने नाम इस जीत के साथ ही वर्ल्ड रिकॉर्ड कर लिया है.

धोनी के नाम हुआ ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को पांचवीं बार आईपीएल का खिताब जिताया. इसके साथ ही वह टी20 फॉर्मेट के सबसे सफल कप्तान भी बन गए हैं.  धोनी के अलावा यह कारनामा कोई भी कप्तान नहीं कर पाया है. धोनी ने अपनी कप्तानी में 9 टी20 ट्रॉफी जीती हैं. इसमें आईपीएल, टी20 वर्ल्ड कप, एशिया कप और चैंपियंस लीग शामिल हैं. धोनी ने 5 बार आईपीएल का खिताब, दो बार चैंपियंस लीग, एक बार टी20 वर्ल्ड कप और एक बार एशिया कप जीता है. इसके बाद रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने 7 बार टी20 में अपनी कप्तानी में ट्रॉफी जीती हैं.

धोनी ने इस रिकॉर्ड की भी कर ली बराबरी

धोनी की कप्तानी में जैसे ही चेन्नई सुपर किंग्स टीम ट्रॉफी जीती उन्होंने एक बड़े रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली. महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में 5 ट्रॉफी जीतने वाले दूसरे कप्तान बने हैं. इस मामले में उन्होंने रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है. इस ट्रॉफी जीत से पहले रोहित शर्मा ही एकमात्र ऐसे कप्तान थे, जिन्होंने आईपीएल में पांच ट्रॉफी जीती थीं, लेकिन अब धोनी रोहित के साथ आईपीएल के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं. 

आखिरी गेंद पर जीता CSK

बेहद रोमांचक रहे इस फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को आखिरी गेंद पर जीत मिली. आखिरी ओवर में चेन्नई सुपर किंग्स को 13 रनों की जरूरत थी. गुजरात टाइटंस के तेज गेंदबाज मोहित शर्मा ने शुरुआती चार गेंदें बेहतरीन यॉर्कर डालीं और मात्र तीन रन दिए. इसके बाद आखिरी दो गेंदों पर 10 रन बनाने थे. CSK खेमे और फैंस में मायूसी छा गई थी. जडेजा ने पांचवीं गेंद पर छक्का जड़ दिया. इससे CSK की जीत की उम्मीदें वापस लौटीं. इसके बाद आखिरी गेंद पर जडेजा ने चौका लगाया और चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत दर्ज कर ली. बारिश के चलते DLS नियम लागू हुआ था, जिससे CSK को 15 ओवर में 171 रन बनाने थे.

Trending news