मुक्केबाजी में भारत को लगा तगड़ा झटका, मैरीकॉम इस वजह से ट्रॉयल से हटीं
Advertisement
trendingNow11215365

मुक्केबाजी में भारत को लगा तगड़ा झटका, मैरीकॉम इस वजह से ट्रॉयल से हटीं

Mary Kom: छह बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम 48 किग्रा सेमीफाइनल के पहले राउंड में अपना बांया घुटना मुड़ा बैठीं. इससे वह राष्ट्रमंडल खेलों में नहीं खेल पाएंगी

File Photo

Mary Kom: एमसी मैरीकॉम की गिनती भारत के महान खिलाड़ियों में होती है. बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने का अनुभवी भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम का सपना शुक्रवार को टूट गया, जब घुटने में चोट लगने के बाद उन्हें 48 किग्रा के ट्रायल के बीच में ही हटने के लिए मजबूर होना पड़ा. 

छह बार की हैं चैंपियन 

छह बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम 48 किग्रा सेमीफाइनल के पहले राउंड में अपना बांया घुटना मुड़ा बैठीं. इससे वह राष्ट्रमंडल खेलों में नहीं खेल पाएंगी, जिसमें वह पिछले 2018 चरण में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्केबाज बनी थीं. उनके हटने से हरियाणा की नीतू ने यहां इंदिरा गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल के फाइनल में प्रवेश किया. मैरीकॉम ने कहा, ‘मैं इसके लिए बहुत मेहनत कर रही थी. यह बदकिस्मती है. मुझे पहले कभी घुटने में चोट नहीं लगी.’

चोट की वजह से हटीं मैरीकॉम 

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने एक बयान में कहा, ‘छह बार की विश्व चैम्पियन मैरीकॉम शुक्रवार को लगी चोट के कारण 2022 राष्ट्रमंडल खेलां के लिए चल रहे महिला मुक्केबाजी ट्रायल्स से हट गयी हैं.’ लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता मैरीकॉम को बाउट के पहले ही दौर में रिंग में गिर गई. 39 साल की इस खिलाड़ी ने उठ कर प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश की, लेकिन एक दो मुक्का लगने के बाद उनका संतुलन बिगड़ गया और वह बायां पैर पकड़ कर बैठ गई. 

रिंग से बाहर जाना पड़ा

उन्हें इसके बाद रिंग से बाहर जाना पड़ा और रेफरी ने नीतू को विजेता घोषित कर दिया. इस साल अपने पदार्पण में प्रतिष्ठित स्ट्रैंद्जा मेमोरियल टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाली नीतू का सामना अब राष्ट्रमंडल खेलों की टीम में जगह बनाने के लिए मंजू रानी से होगा. सबसे सफल भारतीय मुक्केबाज ने अगले महीने बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों पर ध्यान देने के लिए विश्व चैम्पियनशिप और एशियाई खेलों से नाम वापस ले लिया था. मणिपुर की इस मुक्केबाज के घुटने पर पट्टी बांधी गयी और स्कैन के लिय अस्पताल ले जाया गया. मैरीकॉम ने का पिछला टूर्नामेंट टोक्यो ओलंपिक था, जिसमें वह प्री क्वार्टर तक पहुंची थीं और कड़ी चुनौती देने के बाद हार गयी थीं. 

(इनपुट: भाषा)

Trending news