हरभजन का 'दूसरा', अश्विन की जगह इस गेंदबाज को मिलेगी वर्ल्डकप में एंट्री
Advertisement

हरभजन का 'दूसरा', अश्विन की जगह इस गेंदबाज को मिलेगी वर्ल्डकप में एंट्री

नए दौर के वन डे में अब फिटनेस एक अहम मसला हो गया है. हरभजन इसका हवाला देते हुए कहते हैं कि सुरेश रैना और युवराज सिंह को भी विश्व कप की टीम में आने के लिए मुश्किलात का सामना करना पड़ सकता है.

किस खिलाड़ी को मिलेगी वर्ल्ड कप में अश्विन की जगह एंट्री

नई दिल्ली : दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने वनडे मैचो में रविचंद्रन अश्विन की वापसी को लेकर संदेह जताया है. उनका मानना है कि बीसीसीआई इस वक्त खिलाड़ियों की फिटनेस पर काफी ज्यादा ध्यान दे रही है उसको देखते हुए वनडे टीम में अश्विन की वापसी मुश्किल लगती है. हरभजन ने कहा कि चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान मैं इंग्लैंड में था और मुझे ऐसा लग रहा था कि शायद जडेजा और अश्विन दोनों को अच्छी पिच पर ना खेलें. हरभजन की राय है कि अश्‍विन के मुकाबले रविंद्र जडेजा को टीम इंडिया में वापसी करने के लिए मुश्किल नहीं होगी. हरभजन वन डे के लिए अश्विन की अपेक्षा जडेजा में एक बेहतर पैकेज देखते हैं. वह जडेजा को अश्विन से बेहतर वन डे प्लेयर मानते हैं. 

  1. रैना-युवराज को भी वर्ल्ड कप एंट्री में होगी मुश्किल
  2. फिटनेस में अश्विन से ज्यादा जडेजा फिट
  3. श्रीलंका वनडे सीरीज में भी अश्विन को आराम

स्टार स्पिनर अश्विन को 'आराम' देने के पीछे बड़ा 'रहस्य', दादा ने उठाए सवाल

हरभजन ‌का मानना है कि जडेजा अपनी फिटनेस की वजह से अश्विन को पीछे करते हुए टीम में जगह बना सकते हैं. टीम इंडिया के मैनेजमेंट, सलेक्टरर्स तथा कप्तान विराट कोहली ने पहले ही खिलाड़ियों की फिटनेस पर जोर दिया है. ‌लिहाजा हरभजन का यह आकलन एक हद तक सही भी हो सकता है. उल्लेखनीय है कि आर अश्विन हार्निया की समस्या से जूझ रहे हैं. उन्हें पिछली घरेलू वन डे सीरीज में आराम भी दिया गया था.  

धोनी और युवराज पर फ़ैसला ले टीम इंडिया, अश्विन-जडेजा पर भी सोचने का समय: राहुल द्रविड़

हरभजन ने कहा कि जडेजा और अश्विन में से किसी एक को चुनने की बात आएगी तो चयन समिति जडेजा को तरजीह देगी. उन्होंने कहा कि जडेजा काफी बेहतरीन फील्डर हैं और वो एक लेफ्ट ऑर्म स्पिनर हैं जो कि वनडे क्रिकेट के लिए अच्छा होता है. इसलिए जडेजा वनडे क्रिकेट के लिए एकदम संपूर्ण खिलाड़ी हैं.

कुंबले ने दिया कोहली को ऐसा 'नगीना', अब जडेजा-अश्विन के लिए बना टेंशन

बता दें हाल ही में खेले गए कुछ एकदिवसीय मैचो में रविचंद्रन अश्विन काफी महंगे साबित हुए हैं. वहीं उनकी फील्डिंग भी इस दौरान अच्छी नहीं रही है. ऐसा लगता है कि मैदान पर जिस चुस्ती की जरुरत होती है वे उसे पूरा नहीं कर पा रहे हैं. कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि किसी को भी टीम में अपनी जगह पक्की नहीं समझनी चाहिए. जो फिट होगा वह विश्व कप की टीम में होगा. 

मीडिया में आई रिपोर्ट के अनुसार हरभजन ने एक साक्षात्कार में कहा कि 2019 का विश्व कप इंग्लैंड में होना है. इंग्लैंड की पिच पर जडेजा अश्विन से ज्यादा फायदेमंद खिलाड़ी हो सकते हैं. वह अश्विन के मुकाबले ज्यादा फिट हैं. लेफ्ट आर्म स्पिनर हैं. वन डे क्रिकेट में ऐसी गेंदबाजी विपक्षी टीम को नुकसान पहुंचा सकती है. 

IND vs SL: ऑफ स्पिनर अश्विन के लिये रिकॉर्ड नहीं बल्कि सबसे पहले है टीम

नए दौर के वन डे में अब फिटनेस एक अहम मसला हो गया है. हरभजन इसका हवाला देते हुए कहते हैं कि सुरेश रैना और युवराज सिंह को भी विश्व कप की टीम में आने के लिए मुश्किलात का सामना करना पड़ सकता है. हरभजन यह भी कहते हैं कि अगर ‌कुलदीप यादव वन डे मैचों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं तो निश्वित तौर पर अश्विन और जडेजा में से किसी एक को ही टीम में जगह मिलेगी. ऐसे में जडेजा अपने क्षेत्ररक्षण, फिटनेस और बैटिंग की वजह से टीम में जगह पाने के ज्यादा हकदार होंगे. 

किसी भी मैच के लिए खिलाड़ी का फिट होना बेहद जरुरी होता है. खासकर सीमित ओवरों के खेल में हर एक खिलाड़ी का मानसिक और शारीरिक रुप से फिट होना काफी अहम हो जाता है. खिलाड़ियों से उम्मीद की जाती है कि वो मैदान पर अपना 100 प्रतिशत दें. अगर जडेजा और अश्विन की बात करें तो दोनों ही खिलाड़ियों ने हर फॉर्मेट में खुद को साबित किया है लेकिन जहां तक फील्डिंग का सवाल है उसमें अश्विन से जडेजा काफी आगे हैं. 

Trending news