close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Khel Ratna Award: हीना सिद्धू और अंकुर मित्तल को खेल रत्न देने की सिफारिश

हीना सिद्धू और अंकुर मित्तल के अलावा पहलवान बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट भी ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award) की रेस में हैं. 

Khel Ratna Award: हीना सिद्धू और अंकुर मित्तल को खेल रत्न देने की सिफारिश
हीना सिद्धू और अंकुर मित्तल. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पहलवान बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट के बाद दो और खिलाड़ी ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award) की रेस में शामिल हो गए हैं. भारतीय राष्ट्रीय राइफल्स संघ (एनआरएआई) ने सोमवार को महिला निशानेबाज हीना सिद्धू (Heena Sidhu) और अंकुर मित्तल (Ankur Mittal) को यह पुरस्कार दिए जाने की सिफारिश की है. इससे पहले भारतीय कुश्ती महासंघ (Wrestling Federation of India) ने बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट का नाम देश के सर्वोच्च खेल सम्मान देने के लिए प्रस्तावित किया.

29 साल की हीना सिद्धू एयर पिस्टल इवेंट की निशानेबाज हैं. वे 2013 में आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल्स में 10 मी. एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बनीं थीं. हीना 10 मी. एयर पिस्टल में सिल्वर और 25 मी. एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड भी जीत चुकी है. उन्हें 2014 में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया जा चुका है. उन्होंने पिछले साल एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: इंग्लैंड ने ‘दागी क्रिकेटर’ को विश्व कप की टीम से बाहर किया

दूसरी ओर, अंकुर मित्तल ने 2018 में दक्षिण कोरिया के चांगवोन में हुई आईएसएसएफ वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप में डबल ट्रैप इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था. इसके अलावा उन्होंने 2017 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक अपने नाम किया था. अंकुर को पिछले साल अर्जुन अवार्ड के लिए चुना गया था. 

एनआरएआई ने ​अंजुम मोदगिल (राइफल), शाहजार रिजवी (पिस्टल) और ओमप्रकाश मिथरवाल (पिस्टल) को अर्जुन अवॉर्ड (Arjuna Awards) के लिए नामित किया है. मोदगिल टोक्यो ओलंपिक में भारत को कोटा दिलाने वाली पहली शूटर हैं. एनआरएआई ने इसके अलावा द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए जसपाल राणा और रौनक पंडित के नामों की सिफारिश की है. 

यह भी पढ़ें: IPL-12: ‘बिग हिटर’ आंद्रे रसेल के टीम में होने से कप्तान कार्तिक को हो रही ये परेशानी

अन्य खेल के बोर्ड भी खेल पुरस्कारों के लिए अपने खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश कर रहे हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस साल अर्जुन अवॉर्ड के लिए चार किक्रेटरों के नाम की सिफारिश की है. इनमें मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा और पूनम यादव शामिल हैं. अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने अर्जुन पुरस्कार के लिए गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू और स्ट्राइकर जेजे लालपेखलुवा के नाम की सिफारिश की है. 

(आईएएनएस)