बैडमिंटन: साइना नेहवाल, साई प्रणीत और पी कश्यप प्री क्वार्टर फाइनल में

दूसरी वरीयता प्राप्त साइना नेहवाल ने पहले राउंड में मॉरीशस की केट फू कुने को सीधे गेमों में 21-10, 21-10 से हराया

बैडमिंटन: साइना नेहवाल, साई प्रणीत और पी कश्यप प्री क्वार्टर फाइनल में
साइना नेहवाल सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप तीन बार जीत चुकी हैं. (फोटो: PTI)

लखनऊ: स्टार शटलर साइना नेहवाल ने सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप के महिला सिंगल्स के प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. पुरुष सिंगल्स में अनुभवी खिलाड़ी बी. साई प्रणीत और पारुपल्ली कश्यप ने भी बुधवार को जीत के साथ शुरुआत की. जबकि, मिक्स्ड डबल्स में गत चैंपियन एन. सिक्की रेड्डी-प्रणव जैरी चोपड़ा के अलावा सिद्धार्थ-संघमित्रा साइका और अनुभव सक्सेना-यानिया टारिंग की जोड़ी को भी हार का सामना करना पड़ा. यह भारत में होने वाला सबसे अधिक इनामी राशि वाला बैडमिंटन टूर्नामेंट है. इसकी कुल प्राइज 1,50,000 डॉलर (करीब 1.07 करोड़ रुपए) है. 

वर्ल्ड नंबर-9 साइना नेहवाल ने महिला सिंगल्स के पहले वर्ग में मॉरीशस की केट फू कुने को सीधे गेमों में हराया. उन्होंने वर्ल्ड नंबर-70 खिलाड़ी केट को 21-10, 21-10 से मात देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. प्री-क्वार्टर फाइनल में गुरुवार को साइना का सामना क्वालिफायर खिलाड़ी और हमवतन अमोलिका सिंह से होगा. अमोलिका ने पहले दौर में अनुरा प्रभुदेसाई को 21-18, 12-21, 21-18 से मात दी. भारतीय स्टार पीवी सिंधु ने चोट के कारण टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है. 

यह भी पढ़ें: पीवी सिंधु ने सैयद मोदी टूर्नामेंट से नाम वापस लिया, बताई यह वजह

बी. साई प्रणीत ने पुरुष सिंगल्स वर्ग के पहले दौर में रूसी खिलाड़ी सर्गे सिरांत को मात दी. भारतीय खिलाड़ी ने वर्ल्ड नंबर-79 सर्गे सिरांत को 21-12, 21-10 से हराकर अगले दौर में कदम रखा, जहां उनका सामना इंडोनेशिया के खिलाड़ी शेसर हिरेन से होगा. भारत के एक अन्य अनुभवी पुरुष खिलाड़ी पारुपल्ली कश्यप ने भी टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत की. उन्होंने थाईलैंड के तानोंगसाक को सीधे गेमों में 21-14, 21-12 से मात देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. अब उनका सामना इंडोनेशिया के फिरमान अब्दुल से होगा. 

Parupalli Kashyap IANS 57
पारुपल्ली कश्यप (फोटो: IANS) 

मिक्स्ड डबल्स में भारत की सबसे अनुभवी जोड़ी एन. सिक्की रेड्डी और प्रणव जैरी चोपड़ा को पहले ही दौर में उलटफेर का शिकार होना पड़ा. भारतीय जोड़ी की वर्ल्ड रैंकिंग 21 है. भारत की इस जोड़ी को चीनी जोड़ी रेन शियांगयु और झोउ चाओमिन ने 21-14, 21-11 से मात दी. चीनी जोड़ी की विश्व रैंकिंग 169 है. इसी वर्ग में सिद्धार्थ-संघमित्रा साइका और अनुभव सक्सेना-यानिया टारिंग की जोड़ी को भी हार का सामना करना पड़ा.