इंडियन वेल्स मास्टर्स: राफेल नडाल ने रोजर फेडरर को 15 साल में पहली बार दिया वॉकओवर...

रोजर फेडरर इंडियन वेल्स मास्टर्स टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गए हैं. उनका सामना डॉमिनिक थिएम से होगा, जिससे वे अब तक सिर्फ 2 मैच जीत सके हैं. 

इंडियन वेल्स मास्टर्स: राफेल नडाल ने रोजर फेडरर को 15 साल में पहली बार दिया वॉकओवर...
राफेल नडाल और रोजर फेडरर. (फोटो: IANS/Reuters)

इंडियन वेल्स (अमेरिका): रोजर फेडरर और राफेल नडाल की भिड़ंत देखने आए टेनिसप्रेमियों को तब निराश होना पड़ा, जब स्पेनिश दिग्गज ने मुकाबले से नाम वापस ले लिया. इन दोनों खिलाड़ियों का सामना एटीपी इंडियन वेल्स मास्टर्स (Indian Wells Masters) के सेमीफाइनल में होना था. दोनों खिलाड़ी पिछले 17 महीने से नहीं भिड़े हैं. ऐसे में इस मुकाबले को लेकर खासी दिलचस्पी थी. लेकिन राफेल नडाल की चोट की वजह से उनकी यह मुराद पूरी नहीं हो सकी. 

राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने सेमीफाइनल मुकाबले से ठीक पहले बताया, ‘मेरे दाएं घुटने का दर्द फिर उभर आया है. मैंने कल ही बताया था कि घुटने में कुछ परेशानी हो रही है. मैं सेमीफाइनल खेलना चाहता था. इसीलिए मैंने फीजियो की मदद से फिट होने का प्रयास किया. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. मैं इस स्थिति में नहीं हूं कि खेल सकूं. इस कारण मुकाबले से नाम वापस ले रहा हूं.’  ये दोनों खिलाड़ी आखिरी बार 2017 में शंघाई मास्टर्स टूर्नामेंट में भिड़े थे. 

यह भी पढ़ें: केपटाउन वनडे: चलते मैच में गुल हो गई बिजली, डकवर्थ-लुईस नियम से करना पड़ा फैसला

राफेल नडाल के मुकाबले से हटने के साथ ही स्विस स्टार रोजर फेडरर (Roger Federer) को वॉकओवर मिल गया. फेडरर और नडाल का यह 39वां मुकाबला था. ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी खिलाड़ी को वॉकओवर मिला है. फेडरर इस टूर्नामेंट को पांच बार जीत चुके हैं. अब वे छठे खिताब के लिए फाइनल में ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थिएम से भिड़ेंगे. अब तक थिएम और फेडरर के बीच हुए चार मुकाबलों में दोनों ने दो दो जीते हैं. डॉमिनिक थिएम (Dominic Thiem) ने सेमीफाइनल में कनाडा के मिलोस राओनिक को 7-6, 6-7, 6-4 से हराया. ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी पहली बार यह खिताब जीतने की कोशिश करेंगे. 

4 साल से फेडरर से नहीं जीते हैं नडाल
रोजर फेडरर और राफेल नडाल के बीच 15 साल में 38 मुकाबले हुए हैं. इन मुकाबलों में नडाल का पलड़ा भारी है. उन्होंने 38 मुकाबलों में से 23 में जीत दर्ज की है. फेडरर ने 15 मैच जीते हैं. लेकिन अगर हम पिछले चार साल की बात करें तो नडाल अपने इस कट्टर प्रतिद्वंद्वी से एक भी मुकाबला नहीं जीत सके हैं. 2015 से अब तक दोनों खिलाड़ियों के बीच छह मुकाबले हुए हैं. इनमें से पांच में फेडरर ने जीत दर्ज की है, जबकि एक में उन्हें वॉकओवर मिला है.नडाल ने फेडरर को आखिरी बार 2014 में ऑस्ट्रेलियन ओपन में हराया था.