Retirement Planning: सरकार की शानदार स्कीम, रिटायरमेंट के वक्त मिलेगा बंपर पैसा, बस करना होगा ये काम
Advertisement

Retirement Planning: सरकार की शानदार स्कीम, रिटायरमेंट के वक्त मिलेगा बंपर पैसा, बस करना होगा ये काम

Pension Scheme: पेंशन योजना एक प्रकार की निवेश योजना है जिसे व्यक्ति आमतौर पर 30 वर्ष की आयु में शुरू करता है. इससे रिटायरमेंट पर एकमुश्त राशि या नियमित पेंशन भुगतान शख्स को मिल सकता है. ऐसी ही एक सेवानिवृत्ति बचत योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित अटल पेंशन योजना है.

 

Retirement Planning: सरकार की शानदार स्कीम, रिटायरमेंट के वक्त मिलेगा बंपर पैसा, बस करना होगा ये काम

Atal Pension Yojana: भविष्य के लिए वित्तीय जरूरतें और आकांक्षाएं दो ऐसी चीजें हैं जिन्हें लोगों को अपनी रिटायरमेंट की योजना बनाते समय ध्यान में रखना चाहिए. किसी के नौकरी छोड़ने के बाद पैसों का फ्लो आवश्यक है. इसके लिए कुछ लोग वर्कप्लेस से मिलने वाली पेंशन पर निर्भर रहते हैं. हालांकि ऐसे लोगों का एक वर्ग है जो रिटायरमेंट पर कोई पैसा हासिल नहीं करता है. ऐसे व्यक्तियों के लिए सरकार की ओर से कई रिटायरमेंट सेविंग या पेंशन योजनाएं हैं जो उनके रिटायरमेंट के वर्षों के दौरान एक स्थिर आय का वादा करके एक सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित कर सकती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं एक पेंशन योजना के बारे में जिनके जरिए लोगों को रिटायरमेंट पर फायदा मिल सकता है.

अटल पेंशन योजना क्या है?
भारतीय पेंशन निधि नियामक प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के जरिए विनियमित एक योजना, अटल पेंशन योजना प्रत्येक भारतीय के लिए "सामाजिक सुरक्षा प्रणाली" बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई थी. यह योजना मुख्य रूप से गरीबों, वंचितों और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को पूरा करती है. एपीवाई में न्यूनतम और लचीले योगदान करने के विकल्प के साथ, व्यक्तियों को 60 वर्ष की उम्र के बाद मासिक पेंशन प्राप्त होगी.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक भारतीय को वित्तीय सहायता और सुरक्षा प्रदान करना और उन्हें रिटायरमेंट के वर्षों में आने वाली किसी भी प्रकार की वित्तीय देनदारियों से निपटने में मदद करना था. अटल पेंशन योजना में योगदान मासिक, त्रैमासिक या अर्ध-वार्षिक आधार पर किया जा सकता है. पेंशन राशि सीधे तौर पर उनके योगदान पर निर्भर होगी.

अटल पेंशन योजना: विशेषताएं एवं लाभ
1.
यह योजना 18-40 वर्ष की आयु के सभी बैंक खाताधारकों के लिए खुली है.

2. जो नागरिक टैक्सपेयर्स हैं वे APY में शामिल होने के पात्र नहीं होंगे.

3. ग्राहक को रिटायरमेंट की उम्र पर पेंशन प्राप्त होगी. उनकी मृत्यु के बाद जीवनसाथी को वही मिलेगा. जीवनसाथी के निधन के बाद, संचित धनराशि नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाएगी.

4. ग्राहक की असामयिक मृत्यु के मामले में पति या पत्नी APY खाते में योगदान जारी रख सकते हैं.

5. सब्सक्राइबर को न्यूनतम 1000 रुपये की मासिक पेंशन मिल सकती है जो उसके योगदान के आधार पर 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये या 5000 रुपये तक हो सकती है.

6. अभिदाता अपनी वित्तीय क्षमता के आधार पर अपने पेंशन खातों में अपना योगदान लचीले ढंग से बढ़ा या घटा सकते हैं.

अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?
देश भर में प्रत्येक भारतीय बैंक को इस योजना के तहत पेंशन खाता खोलने की पहल करने का अधिकार है. यहां चरण दिए गए हैं:

1. जिस नजदीकी बैंक में आपका खाता है वहां जाएं और एपीवाई आवेदन पत्र मांगें.

2. सभी आवश्यक जानकारी के साथ फॉर्म भरें.

3. इसे जरूरी दस्तावेजों के साथ जमा करें.

कोई भी फॉर्म बैंकों की वेबसाइटों या पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट (पीएफआरडीए) से भी डाउनलोड कर सकता है.

Trending news