Lizard: क्या छिपकली इंसान को काटती है? इनमें कितना जहर होता है..जान लीजिए काम की चीज
Advertisement
trendingNow11829465

Lizard: क्या छिपकली इंसान को काटती है? इनमें कितना जहर होता है..जान लीजिए काम की चीज

Lizards: छिपकलियां रोशनी की तरफ बहुत आकर्षित होती हैं, वे अंधेरे में कम रहती हैं. इसका एक कारण यह है कि रोशनी में उन्हें शिकार करने में आसानी होती है और वे अपना पेट भरने के लिए ऐसा करती हैं.

Lizard: क्या छिपकली इंसान को काटती है? इनमें कितना जहर होता है..जान लीजिए काम की चीज

Chhipkali Ka Zahar: क्या आप जानते हैं कि छिपकलियों के काटने से क्या होता है. इन के काटने से कितना खतरा शरीर पर हो सकता है, अगर आप नहीं जानते हैं तो आइए इस मिथक के बारे में जान लेते हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है छिपकलियां रोशनी की तरफ बहुत आकर्षित होती हैं, वे अंधेरे में कम रहती हैं. इसका एक कारण यह है कि रोशनी में उन्हें शिकार करने में आसानी होती है और वे अपना पेट भरने के लिए ऐसा करती हैं. कीट पतंगे छिपकलियों के आहार माने जाते हैं. हालांकि कहा जाता है कि गलियां कभी-कभी फूल पत्ती अभी खाती हैं.

पूंछ क्यों अलग कर देती हैं?
एक्सपर्ट्स के मुताबिक आप यह सुनकर चौंक जाएंगे कि इनकी उम्र काफी लंबी होती है छिपकली 10 से 20 साल तक जीवित रह सकती है. मजे की बात यह है कि अगर कभी छिपकलियों पर कोई हमला करता है तो वह अपनी पूंछ अलग कर देती हैं, ताकि अटैक करने वाले का ध्यान भटक जाए और उसे भागने का मौका मिल जाए. छिपकलियां दुनिया के लगभग हर हिस्सों में पाई जाती हैं. उन्हें पानी की जरूरत ना के बराबर पड़ती है. 

अमूमन नहीं काटती हैं
छिपकली घरों में पाए जाने वाले अन्य जीव जंतुओं से कम खतरनाक होती है. छिपकलियों के शरीर में कुछ वायरस जरूर पाए जाते हैं, जिनसे समस्या हो सकती है. छिपकलियों के बारे में यह कहा जाता है कि वे कभी किसी इंसान को नहीं काटती हैं. वे ऐसा तब करती हैं जब उनके पास बचाव का कोई और रास्ता नहीं होता है.

सामान्य उपचार से ठीक
इस तरह छिपकलियां इंसान को कभी नहीं काटती हैं. लेकिन इसके बावजूद भी वे अगर कभी किसी को काट लेती हैं तो सामान्य उपचार से वह जगह ठीक हो जाती है. हालांकि फिर भी यदि आपको छिपकली के काटने के बाद असामान्य या गंभीर लक्षण महसूस होते हैं, तो तुरंत चिकित्सक से सलाह ले लेनी चाहिए. 

Trending news