Ghosi Bypoll 2023: पीडीए पर जोर लेकिन दांव सवर्ण पर, जानें- क्यों अखिलेश यादव के लिए घोसी सीट अहम
Advertisement
trendingNow11825241

Ghosi Bypoll 2023: पीडीए पर जोर लेकिन दांव सवर्ण पर, जानें- क्यों अखिलेश यादव के लिए घोसी सीट अहम

Akhilesh Yadav PDA Politics:  घोसी विधानसभा उपचुनाव ना सिर्फ बीजेपी बल्कि समाजवादी पार्टी के लिए अहम है.अखिलेश यादव की पीडीए समीकरण क्या जमीन पर रंग दिखा पाएगा या यह सिर्फ कागजों पर ही सिमट कर रह जाएगा. इसके साथ ही इस चुनाव को सुभासपा के ओमप्रकाश राजभर के लिए भी महत्वपूर्ण बताया जा रहा है.

Ghosi Bypoll 2023: पीडीए पर जोर लेकिन दांव सवर्ण पर, जानें- क्यों अखिलेश यादव के लिए घोसी सीट अहम

Ghosi Bypoll 2023:  यूपी के मऊ जिले में घोसी विधानसभा सीट के लिए 5 सितंबर में मतदान होने जा रहा है. इस सीट पर मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह चौहान और समाजवादी पार्टी उम्मीदवार सुधाकर सिंह के बीच है. दारा सिंह चौहान 2022 विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी का दामन छोड़ समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनावी समर में अपनी किस्मत आजमा रहे थे और उन्हें जीत हासिल हुई लेकिन एक साल के बाद उनका अखिलेश यादव से मोहभंग हुआ और एक बार फिर भगवा झंडे में उन्हें अपनी राजनीति सुरक्षित दिखाई दी. यहां हम बात करेंगे कि यह उपचुनाव अखिलेश यादव के लिए क्यों महत्वपूर्ण है. दरअसल अखिलेश यादव पीडीए की रणनीति पर काम कर रहे हैं. पीडीए यानी पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक समाज की राजनीति में उन्हें अपना भविष्य सुरक्षित नजर आ रहा है लेकिन अगर उम्मीदवार की बात करें तो भरोसा सुधाकर सिंह पर जताया है जो सवर्ण समाज से आते हैं. घोसी उपचुनाव का नतीजा किस तरह से उनकी राजनीति को प्रभावित करेगा उसे समझने से पहले जातीय समीकरण को समझना भी जरूरी है. 

दारा सिंह का राजनीतिक करियर

  • 1996 में बसपा से राज्यसभा सदस्य
  • 1999 में सपा के टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़े लेकिन कामयाबी नहीं मिली
  • 1999 में सपा के टिकट पर राज्यसभा सांसद बने लेकिन बीएसपी का दामन थाम लिया
  • 2009 में बीएसपी के टिकट पर लोकसभा सांसद बने
  • 2014 का चुनाव बीएसपी के टिकट पर लड़े लेकिन हार मिली
  • 2015 में बीजेपी का हिस्सा बने और 2017 में मधुबन विधानसभा से जीत हासिल कर विधायक और मंत्री बने
  • 2022 में बीजेपी को छोड़ समाजवादी पार्टी में शामिल हुए.

अगर दारा सिंह के राजनीतिक करियर को देखें को दल बदल से उनका गंभीर रिश्ता रहा है. अब यदि समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुधाकर सिंह की बात करें तो वो समाजवादी पार्टी में बने रहे हैं. सुधाकर सिंह के बारे में कहा जाता है कि उन्हें सर्वसमाज का समर्थन मिलता रहा है.

घोसी का जातीय समीकरण

घोसी विधानसभा में कुल चार लाख तीस हजार मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. अगर सवर्ण समाज के मतों की बात करें तो उनकी संख्या लाख से भी कम है. पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक समाज ही चुनावी हार और जीत में अहम भूमिका निभाएंगे. करीब 40 हजार यादव, 62 हजार दलित, राजभर-40 हजार, मुस्लिम मतदाता 60 हजार है. इसके अलावा अन्य वोटर्स की संख्या करीब 72 हजार है. अगर इन संख्याओं पर ध्यान दें तो एक बात साफ है कि अखिलेश यादव जिस पीडीए की बात कर रहे हैं उनकी तादाद ज्यादा है और वो चुनावी जीत-हार में अहम भूमिका निभा सकते हैं. मुस्लिम यादव गठजोड़ को समाजवादी पार्टी का मुख्य आधार माना जाता है. इस लिहाज से समाजवादी पार्टी को लीड मिलती नजर आ रही है लेकिन यहां एक सवाल है कि क्या वो बीएसपी के वोट बैंक में सेंध लगा पाएंगे, अगर बीएसपी में सेंधमारी करने में कामयाब होते हैं तो नतीजा दिलचस्प हो सकता है. 

क्या कहते हैं जानकार

जानकारों का कहना है कि यह उपचुनाव ना सिर्फ समाजवादी पार्टी के लिए बल्कि सुभासपा के लिए भी महत्वपूर्ण है. इस सीट पर जीत किसी पार्टी से अधिक चेहरों की हुआ करती थी. अगर आप फागू चौहान की जीत को देखें तो वो जिस किसी भी दल में रहे उनकी जीत होती रही. अगर आप दारा सिंह चौहान की जीत को भी देखें तो वो जिस किसी भी दल में रहे जीत उनकी हुई, इसका अर्थ यह है कि इस विधानसभा में जातीय समीकरण का बोलबाला रहा है, अब खुले तौर अखिलेश यादव पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक समाज की राजनीति को धार दे रहे हैं तो उनके लिए यह किसी लिटमस टेस्ट से कम नहीं है.

Trending news