सरकारी चेतावनी: कभी भी हैक हो सकता है आपका स्मार्टफोन, सिर्फ ऐसे ही रह सकते हैं सुरक्षित
Advertisement

सरकारी चेतावनी: कभी भी हैक हो सकता है आपका स्मार्टफोन, सिर्फ ऐसे ही रह सकते हैं सुरक्षित

Government Alert: भारत सरकार ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए चेतावनी जारी कर दी है, अगर आप इस चेतावनी को नजरअंदाज करते हैं तो इस बात की काफी संभावना है कि आपका स्मार्टफोन है खो जाए और उसमें मौजूद निजी जानकारियां पब्लिक डोमेन पर आ जाएं.

सरकारी चेतावनी: कभी भी हैक हो सकता है आपका स्मार्टफोन, सिर्फ ऐसे ही रह सकते हैं सुरक्षित

Governemnt Alert: भारत सरकार ने भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स के लिए चेतावनी जारी कर दी है और ऐसा इसलिए है क्योंकि उनका डिवाइस कभी भी हैक हो सकता है. दरअसल स्मार्टफोन यूजर्स सिर्फ कॉलिंग या फिर मैसेजिंग के लिए ही अपने फोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं बल्कि बैंकिंग से लेकर कई सारी एक्टिविटीज में स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में आपका स्मार्टफोन जानकारी का भंडार रहता है और अगर यह जानकारियां लीक हो जाए तो आपका काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है और आपको लाखों की चपत भी लग सकती है. 

क्या है मामला

दरअसल सरकारी एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक अलर्ट जारी किया है. इस अलर्ट को जारी करने का मकसद स्मार्टफोन यूजर्स की निजी जानकारी को पूरी तरह से सुरक्षित रखना है. अगर इस अलर्ट को नजरअंदाज किया जाता है तो यकीन मानिए आपका स्मार्टफोन कभी भी हैक हो सकता है और आपको लाखों  की चपत लग सकती है. आपको बता दें कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को इस्तेमाल करने वाले स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सबसे ज्यादा खतरा है और उनके अकाउंट से पैसे निकल सकते हैं.

आपको बता दें कि सरकार ने जो अलर्ट जारी किया है उसके अनुसार एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में कई सारे वीक प्वाइंट्स को नोटिस किया गया है और इनका फायदा है कर्ज उठा सकते हैं और स्माटफोन यूजर्स को लाखों की चपत लगा सकते हैं. पहले भी ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिन्हें देखते हुए सरकार की तरफ से यह अलर्ट जारी किया गया है. आपको बता दें कि हाल ही में लॉन्च हुआ एंड्राइड थर्टीन भी इस खतरे की लिस्ट में शामिल है और इनकी जानकारियां लीक हो सकती हैं. बता दें कि एंड्राइड के वर्जन 10, 11, 12 और 13 पर इन वीक स्पॉट्स को नोटिस किया गया है. ऐसे में स्मार्टफोन यूजर्स को अपना फोन अपडेट करने की जरूरत है. 

Trending news