Anti Lock Braking System क्या काम करता है? इससे कैसे सेफ्टी बढ़ती है, जानें
Advertisement
trendingNow11814877

Anti Lock Braking System क्या काम करता है? इससे कैसे सेफ्टी बढ़ती है, जानें

How ABS Increases Safety: एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) एक प्रकार का ब्रेकिंग सिस्टम है, जो टायरों को ब्रेकिंग के दौरान पूरी तरह से लॉक होने से रोकता है.

Anti Lock Braking System क्या काम करता है? इससे कैसे सेफ्टी बढ़ती है, जानें

How Does Anti Lock Braking System Works: एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) एक प्रकार का ब्रेकिंग सिस्टम है, जो टायरों को ब्रेकिंग के दौरान पूरी तरह से लॉक होने से रोकता है. जब आप ब्रेक लगाते हैं, तो टायरों को रोकने के लिए प्रेशर लगता है, जो उन्हें घूमने से रोकता है. हार्ड ब्रेकिंग के दौरान यह फोर्स इतना अधिक हो सकता है कि टायर लॉक हो सकते हैं. जब टायर लॉक हो जाते हैं, तो वह सड़क से पकड़ खो देते हैं और व्हीकल अनियंत्रित हो जाता है. ABS इस समस्या से बचाता है. यह व्हील्स को लॉक होने से बचाने के लिए ब्रेक प्रेशर को मॉड्यूलेट करता है.

ABS कैसे काम करता है?
प्रत्येक व्हील पर स्पीड सेंसर होता है, जो लगातार उसकी रोटेशनल स्पीड पर नजर रखता है. ये सेंसर एबीएस कंट्रोल यूनिट को रियल टाइम डेटा देता है. जब ड्राइवर ब्रेक पेडल दबाता है, तो एबीएस कंट्रोल यूनिट को सिग्नल मिलता है. अगर एबीएस कंट्रोल यूनिट को व्हील ज्यादा तेजी से धीमा होता नजर आता है, जो संभावित व्हील लॉकअप का संकेत देता है, तो एबीएस ट्रिगर हो जाता है.

इसके बाद एबीएस कंट्रोल यूनिट ब्रेक प्रेशर को तेजी से कंट्रोल करना शुरू कर देती है. इसमें बार-बार व्हील पर ब्रेक प्रेशर अप्लाई और रिलीज होता है. यह पहिये को पूरी तरह से लॉक होने से रोकता है. इसे कुछ हद तक व्हील ट्रैक्शन के साथ घूमते रहते हैं. व्हील लॉकअप को रोककर एबीएस ड्राइवर को हार्ड ब्रेकिंग के दौरान भी स्टीयरिंग कंट्रोल बनाए रखने में मदद करता है. यह आपातकालीन स्थितियों में महत्वपूर्ण है, जहां बाधाओं से बचना या खतरों से बचना आवश्यक है.

एबीएस स्किडिंग के जोखिम को कम करता है, खासकर गीली या बर्फीली सड़कों जैसी फिसलन भरी स्थितियों में. स्किडिंग से व्हीकल पर आप कंट्रोल खो सकते हैं और दुर्घटनाएं हो सकती हैं. इसलिए, एबीएस सुरक्षा को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाता है. एबीएस व्हीकल को धीरे-धीरे धीमा करता है क्योंकि ब्रेक लगाने पर भी व्हील थोड़ा-थोड़ा घूमते रहते हैं.

हार्ड ब्रेकिंग के दौरान कार को सेफ रखने में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) और ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (टीसीएस) भी भूमिका निभाते हैं, जो बेहतर स्टेबिलिटी और कंट्रोल के लिए एबीएस के साथ मिलकर काम करते हैं. यह सभी मिलकर कार को ज्यादा सेफ बनाते हैं.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news